Vistaar NEWS

नक्षत्रों का अद्भुत संयोग, गर्भगृह में रहेंगे 5 लोग…84 सेकंड के शुभ मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा

ram mandir

भगवान राम की मूर्ति

Ram Mandir: रामलला की भव्य मूर्ति राम मंदिर के गर्भगृह में सजा दी गई है. हालांकि, प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. इससे पहले से ही अयोध्या में पूजा-पाठ शुरू हो चुकी है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले विधि-विधान के साथ सभी देवी-देवताओं को प्रसन्न किया जा रहा है. देशभर के विद्वान साधु-संतों के वैदिक मंत्रोच्चार से रामनगरी का वातावरण शुद्ध हो रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए ‘शुभ मुहूर्त’ या शुभ समय 22 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे है. खास बात ये है कि यह मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है. इसी दौरान भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा अनुष्ठान 

श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अनुष्ठान दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है. मिश्रा ने कहा कि राम लल्ला की मूर्ति को बुधवार रात यहां राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर लाया गया है. राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह के लिए अनुष्ठान किए जा रहे हैं. इससे पहले बुधवार को कलश पूजन का आयोजन किया गया. अब भगवान राम का अधिवास कराया जा रहा है. इस प्रक्रिया के दौरान दिन के दो पालियों में रामलला जीवन दायक द्रव्यों में रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Gujarat Boat Accident: वडोदरा में नाव पलटने से 13 छात्रों और 2 शिक्षकों की दर्दनाक मौत, बिना लाइफ जैकेट हुए थे सवार

राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार, अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे और प्रतिष्ठा के दिन, राम लला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए आवश्यक अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे. अनुष्ठान का संचालन 121 ‘आचार्य’ कर रहे हैं. बताते चलें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब महज 3 दिन ही रह बचा है. पंडितों, आचार्यों द्वारा अयोध्या में पूजा-अनुष्ठान कराए जा रहे हैं. रामनगरी में राम नाम की धूम मची है.

देशभर के विद्वानों से राय लेने के बाद भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए इस मुहूर्त तय किया गया है. पंचांग एवं अन्य घटकों को ध्यान में रखते हुए रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा देने के लिए 22 जनवरी’ 2024 पौस माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है. यह मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक अर्थात 84 सेकंड का होगा. इसी समय में प्रभु श्रीराम की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा दी जाएगी.

ये पांच लोग गर्भगृह में रहेंगे मौजूद

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के समय केवल पांच लोग गर्भगृह में उपस्थित रहेंगे. इनमें पीएम मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के आचार्य होंगे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुहूर्त में 12 योगों का संयोग बन रहा है. 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा करने से रामजी की राज्य वृद्धि होगी अर्थात नीति के अनुसार शासन कार्य चलेगा. इस बीच रामलला की नई मूर्ति सामने आई है.इसमें रामलला की आंख में पट्टी बंधी हुई है और गले में फूलों की माला नजर आ रही है.

 

 

Exit mobile version