Vistaar NEWS

रतन टाटा की विरासत संभालेंगे उनके सौतेले भाई नोएल टाटा, मीडिया से बनाए रखते हैं दूरी

Noel Tata, Chairman of Tata Trust

टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा को सर्वसम्मति से चुना गया.

9 अक्टूबर की रात रतन टाटा का मुंबई के ब्रिज कैंडी हॉस्पिटल में निधन हो गया. एक ओर जहां लोग रतन टाटा को श्रद्धांजलि दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर उनके विरासत के अगले उत्तराधिकारी की चर्चा भी जोर पकड़ रही थी. टाटा ट्रस्ट की 39 लाख करोड़ की विरासत की कमान किसके हाथों में होगी यह अब साफ हो गया है. रतन टाटा के निधन के बाद टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा होंगे. मुंबई में टाटा ट्रस्ट की बैठक में इसका फैसला सर्वसम्मति से लिया गया. 67 साल के नोएल टाटा कौन हैं जिन्हें सर्वसम्मति से टाटा ट्रसेचेयरमैन बनाया जा रहा है और रतन टाटा से इनका रिश्ता क्या है ?

 

रतन टाटा के सौतेले भाई हैं नोएल

टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा रिश्ते में रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. 67 साल के नोएल, नवल और सिमोन टाटा के बेटे हैं. रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थीं. नवल टाटा ने सूनी टाटा से पहली शादी की थी, जिनसे उनके दो बेटे रतन टाटा और जिम्मी टाटा हुए. सूनी टाटा से तलाक के बाद नवल टाटा ने स्विट्जरलैंड की एक बिज़नेस वोमन सिमोन से साल 1955 में दूसरी शादी की. नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे ही नोएल टाटा हैं.

वह कई सालों से टाटा ट्रस्ट सहित टाटा ग्रुप से जुड़े हुए हैं. नोएल, एक आयरिश नागरिक हैं. उन्होंने आलू मिस्त्री से शादी की है. आलू टाटा संस में सबसे बड़े शेयरधारक पालोनजी मिस्त्री की बेटी हैं.

नोएल और आलू के तीन बच्चे हैं – लिआ, माया और नेविल. टाटा ट्रस्ट की वेबसाइट के अनुसार, उनके बच्चे भी परिवार से जुड़ी कुछ दान संस्थाओं के ट्रस्टी हैं. नोएल टाटा अपनी लो-प्रॉफिट लीडरशिप स्टाइल के लिए जाने जाते हैं. रतन टाटा के मुकाबले नोएल मीडिया से दूर रहते हैं.

कई कंपनियों के रहे चेयरमैन

टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इन्वेस्टमेंट और टाटा इंटरनेशनल के चेयरमैन रहे हैं. वहीं, टाटा स्टील और टाइटन के वाइस चेयरमैन भी हैं.

2014 से नोएल ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन हैं. ट्रेंट Zudio और Westside की ओनर है. इनकी लीडरशिप में पिछले 10 साल में कंपनी के शेयरों में 6,000% से ज्यादा की तेजी आई है. नोएल की लीडरशिप ने कंपनी ने ऐसे समय में अपने कर्मचारियों और स्टोर्स की संख्या बढ़ाई है जब उसके मार्केट पीयर्स कम हो रहे थे.

100 देशों में फैले टाटा समूह के विशाल विरासत की कीमत लगभग 403 अरब डॉलर यानी 39 लाख करोड़ रुपये है. रतन टाटा के छोटे भाई जिम्मी टाटा 25 साल पहले ही रिटायर हो चुके हैं. वह टाटा संस की कम्पनियों में शेयर्स तो रखते हैं लेकिन पिछले कई सालों से वह बिज़नेस से दूरी बनाए हुए हैं.

Exit mobile version