Vistaar NEWS

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि, तीनों सेनाओं की महिलाएं पहली बार एक साथ लेंगी हिस्सा

Republic Day 2024

दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारी पूरी (फोटो- सोशल मीडिया)

Republic Day 2024: 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने जा रहे 75वें गणतंत्र दिवस समारोह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे. राष्ट्रपति मैक्रों अपने भारत दौरे की शुरूआत जयपुर से करेंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले वह छठे नेता होंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान गुरुवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड करेगा.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले भोज में भी शामिल होंगे. इसके बाद शुक्रवार देर रात ही वह फ्रांस के लिए रवाना होंगे. वहीं गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिल्ली में पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. कर्तव्य पथ और आसपास के इलाकों में करीब 14000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

तीनों सेनाओं की महिलाओं की टुकड़ी लेगी हिस्सा

इस बार परेड देखने के लिए करीब 77,000 लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया है. डीसीपी या अतिरिक्त डीसीपी स्तर के अधिकारी हर जोन में तैनात किए गए हैं. इस बार के समारोह में कर्तव्य पथ पर छह भारतीय फ्रांसीसी टीम का हिस्सा होंगे और वो मार्च करेंगे. पहली बार इस समारोह में तीनों सेनाओं की महिलाओं की टुकड़ी समारोह में हिस्सा लेगी.

ये भी पढ़ें: CG Cabinet Meeting: छत्तीसगढ़ में नहीं खुलेगी शराब की एक भी नई दुकान, विष्णुदेव साय कैबिनेट का बड़ा फैसला

चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल सुमित मेहता ने बताया है कि 80 प्रतिशत एक्टिविटी महिलाओं द्वारा की जाएंगी. इस परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता भी हिस्सा लेते हुए नजर आएगा. इस बार के समारोह में एनसीआरटीसी की नमो भारत ट्रेन भी झांकी में दिखेगी. झांकी में साहिबाबाद स्टेशन से शुरू होने वाली आरआरटीएस ट्रेन का प्रदर्शन होगा.

Exit mobile version