Vistaar NEWS

Ladakh Tank Accident: लद्दाख में बड़ा हादसा, अभ्यास के दौरान बढ़ा नदी का जलस्तर, 5 जवान शहीद

Ladakh Tank Accident

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ladakh Tank Accident: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के साथ एक बड़ा हादसा हुआ है. सेना के जवान लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिसके चलते सेना के कई जवान बह गए. वहीं इस हादसे में 5 जवान शहीद हो गए हैं. भारतीय सेना के जवानों के साथ ये हादसा चीन के साथ लगने वाली सीमा यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हुआ है. दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है, जहां सेना का बेस मौजूद है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया है कि लद्दाख में एलएसी के पास अचानक आई बाढ़ में सेना के पांच जवान बह गए हैं. सेना का टैंक नदी के एक गहरे हिस्से को पार कर रहा था, तभी वह वहां पर फंस गया. इस दौरान अचानक बढ़े जलस्तर के चलते उसमें पानी भर गया, जिससे जवान बह गए. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है.

ये भी पढ़ें- Ladakh Tank Accident: लद्दाख में बड़ा हादसा, अभ्यास के दौरान बढ़ा नदी का जलस्तर, 5 जवान शहीद

रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह ने दुख जताया

घटना पर अपनी प्रतक्रिया देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “लद्दाख में एक नदी के पार टैंक पार करते समय एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवान शहीद हो गए हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ राष्ट्र मजबूती से खड़ा है.

घटना के वक्त टैंक में मौजूद थे 5 जवान

एएनआई से बात करते हुए रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि हादसे के समय टैंक में सेना के पांच जवान मौजूद थे. इसमें एक जेसीओ और चार जवान शामिल हैं. सभी 5 जवान शहीद हो गए. सभी के शवों को खोज निकाला गया है. दौलत बेग ओल्डी में हादसे का शिकार हुआ टैंक भारतीय सेना का टी-72 टैंक था. भारत के पास 2400 टी-72 टैंक हैं. भारतीय सेना इन टैंकों का इस्तेमाल लंबे समय से कर रही है. हादसे के समय वहां पर भी कई और टैंक भी मौजूद थे.

सेना ने तैनात किए हुए हैं 500 टैंक

लद्दाख में ये हादसा ऐसे समय पर हुआ है, जब पिछले महीने ही सेना ने दौलत बेग ओल्डी में टैंक रिपेयर फैसिलिटी बनाई. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगने वाली सीमा के करीब सैन्य तैयारियों को मजबूत करने के लिए दो टैंक रिपेयर फैसिलिटी स्थापित की गई थीं. इसमें से एक दौलत बेग ओल्डी में तो दूसरा एक न्योमा में बनाया गया. 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थापित ये दुनिया का सबसे ऊंचाई वाली टैंक रिपेयर फैसिलटी है. सेना ने यहां पर करीब 500 टैंक तैनात किए हुए हैं.

Exit mobile version