Vistaar NEWS

“कश्मीर की तरक्की देखकर PoK में मचा हुआ है बवाल”, विदेश मंत्री S Jaishankar का बड़ा बयान

S Jaishankar

S Jaishankar

S Jaishankar On PoK: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इन दिनों बवाल मचा हुआ है. स्थानीय लोग बढ़ती महंगाई के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. आटा दाल के साथ-साथ चिकन रोटी के दाम भी आसमान छू रहे हैं. पिछले दिनों प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प में 1 पुलिसकर्मी की मौत भी हो गई थी. अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बता दिया है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में क्यों अशांति फैली हुई है.

PoK के लोगों को जम्मू कश्मीर से तुलना करनी चाहिए: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की स्थिति बता पाना मुश्किल है, लेकिन वहां के लोगों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोगों से अपनी तुलना करनी चाहिए. विदेश मंत्री ने कहा, “पीओके में हलचल हो रही है, आप इसे सोशल मीडिया या टेलीविजन पर देख सकते हैं. इसका विश्लेषण बहुत जटिल है लेकिन निश्चित रूप से, मुझे कोई संदेह नहीं है कि पीओके में रहने वाला कोई व्यक्ति उनकी स्थिति की तुलना वास्तव में जम्मू-कश्मीर में रहने वाले किसी व्यक्ति से कर रहा है, और कह रहा है कि आज लोग वास्तव में वहां कैसे प्रगति कर रहे हैं.”

विदेश मंत्री ने यह टिप्पणी कोलकाता में अपनी पुस्तक ‘व्हाई भारत मैटर्स’ के बांग्ला संस्करण के विमोचन के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में की. उन्होंने कहा कि वहां के लोगों को अब लग रहा है कि उन पर कब्जा कर लिया गया है और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया है.

यह भी पढ़ें: Madhavi Raje Scindia: नेपाल के राजघराने से संबंध रखती थीं राजमाता माधवी राजे, मराठी परंपरा के अनुसार बदला था नाम

जयशंकर बोले- पीओके के लोगों के साथ हो रहा है दुर्व्यवहार

जयशंकर ने आगे कहा, “वे जानते हैं कि कब्जे में होने, भेदभाव किए जाने, बुरा व्यवहार किए जाने का एहसास स्पष्ट रूप से है कि ऐसी कोई भी तुलना उनके दिमाग में घर कर जाएगी.” पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नागरिक अशांति चल रही है क्योंकि वहां के निवासियों ने पाकिस्तानी कानून प्रवर्तन और सरकार के हाथों भेदभाव और दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है.

POK में अशांति तब भड़की जब पाकिस्तान पुलिस ने जम्मू कश्मीर ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (JSC) के बैनर तले हो रहे विरोध प्रदर्शन को दबाने की कोशिश की गई. पीओके के लोगों ने महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल दिया है. पिछले दिनों भीड़ ने पुलिसकर्मी की हत्या भी कर दी थी. कुछ प्रदर्शनकारियों ने भारत में विलय की भी मांग की. कोलकाता में जयशंकर ने कहा कि पीओके भारत का अविभाज्य हिस्सा है और ‘विलय’ का कोई सवाल ही नहीं है. जयशंकर ने कहा, “मुझे नहीं पता कि विलय से आपका क्या मतलब है क्योंकि यह भारत रहा है, यह हमेशा रहेगा.”

Exit mobile version