Vistaar NEWS

लंबे समय तक भारत में शरण ले सकती हैं शेख हसीना? दिल्ली में एक और सेफ हाउस की तलाश, UK जाने का रास्ता साफ नहीं

Sheikh Hasina

शेख हसीना, (पूर्व पीएम, बांग्लादेश )

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में राजनीतिक संकट अभी भी जारी है. प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना भारत आ चुकी हैं. जानकारी है कि वे अगले 48 घंटों में किसी और देश के लिए उड़ान भरेंगी. लेकिन इसमें भी कई पेंच है. बीते दिन ही उनके लंदन जाने की संभावना थी, लेकिन वहां से इजाजत नहीं मिली. ऐसे में यह भी संभावना जताई जा रही है कि भारत सरकार शेख हसीना को लंबे समय तक भी शरण दे सकती है. हालांकि अभी तक ऐसा कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है.

फिलहाल भारत शेख हसीना को लंबे समय तक शरण देने और साथ ही कुछ दिनों की शरण के लिए भी इंतजाम कर रहा है. एक ओर सरकार उन्हें यूरोप के देश में भी शरण दिलाने पर काम कर रही है, लेकिन वहां की मौजूदा स्थिति के कारण इसमें दिक्कतें हैं. शेख हसीना 24 घंटे से अधिक समय से भारत में है और अभी भी हिंडन एयर बेस पर हैं. ऐसे में सूत्रों ने बताया कि उन्हें किसी ऐसे स्थान पर रखने की भी तैयारी है जो विशाल हो और सुरक्षित हो.

ये भी पढ़ें- शेख हसीना के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम, भारत छोड़ यूरोप के किसी देश में जाने की अटकलें

सभी उचित प्रोटोकॉल दे रही है भारत सरकार

भारत सरकार उन्हें एक प्रधानमंत्री या राज्य प्रमुख के नाते सभी उचित प्रोटोकॉल दे रही है. सरकारी सूत्रों ने कहा, हमें ऐसे परिदृश्य के लिए तैयार रहना होगा जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके खिलाफ पैदा हो रहे मुद्दों को देखते हुए हमें उन्हें लंबे समय तक भारत में रखना पड़ सकता है. वह कल सैन्य सी-130 जे विमान से भारत आई थीं. विमान अब वापस चला गया है लेकिन वह अभी भी यहीं है.

शेख हसीना के लिए खास जगह की तलाश

वायुसेना और सुरक्षा एजेंसियों ने हिंडन एयरबेस से लेकर सफदरजंग और पालम एयरपोर्ट तक विशेष अभ्यास किया है. अगर शेख हसीना को लंबे समय तक भारत में रहना है तो वह दिल्ली के हिंडन एयर बेस के बाहर कहां रह सकती हैं. इसको लेकर भी ड्रिल की गई. इसके साथ ही अगर शेख हसीना को प्रधानमंत्री मोदी जैसे वीवीआईपी से मिलना होगा तो यह कहां और कैसे होगा, इसे लेकर भी तैयारी की जा रही है.

गौरतलब है कि शेख हसीना की सुरक्षा भी भारत सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. इसीलिए उनकी आंतरिक सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडो को तैनात किया गया है. वहीं हिंडन में वायुसेना के गरुड़ कमांडो बाहरी सुरक्षा संभाल रहे हैं.

Exit mobile version