Vistaar NEWS

लेबनान में तबाही ही तबाही! पेजर के बाद अब रेडियो सेट में धमाके, 9 लोगों की मौत कई घायल

Lebanon Blast

Lebanon Blast

Lebanon Blast: हाल ही में लेबनान में हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर धमाके हुए हैं. ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस, जैसे कि हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो सेट, में हुए हैं.  इन धमाकों में दो हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिनमें ज्यादातर हिजबुल्लाह सदस्य हैं. लेबनान में पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद अब रेडियो सेट में विस्फोट से तबाही की खबर सामने आ रही है. न्यूज एजेंसी एपी के हवाले से बताया गया कि बेरूत में हिज्बुल्ला सदस्यों में पेजर विस्फोट से मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार के दौरान कई विस्फोट की आवाज सुनी गई. इस विस्फोट में 9 लोगों की मौत हुई है वहीं 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे 20 रॉकेट

हिज्बुल्लाह ने इन डिवाइसेस को पिछले पांच महीनों में खरीदा था. धमाकों के बाद हिज्बुल्लाह के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संगठन बुरे समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा. हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है कि पेजर ब्लास्ट के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है. वहीं अब हिज्बुल्ला की ओर से जवाबी कार्रवाई भी देखने को मिल रही है. हिज्बुल्ला ने इजरायल के कई इलाकों में 20 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं.

यह भी पढ़ें: “चुनावी व्यवस्था में होगा क्रांतिकारी बदलाव”, जानें ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ पर क्या-क्या बोले पीएम मोदी

धमाकों का असर

मंगलवार को लेबनान और सीरिया के कई शहरों में धमाके हुए थे. इन धमाकों में 12 लोग मारे गए और 4000 से अधिक लोग घायल हो गए. इनमें हिज्बुल्लाह के एक सांसद का बेटा भी मारा गया और लेबनान में ईरानी राजदूत को भी चोटें आई हैं. हिज्बुल्लाह की धमकी के बाद इजरायल ने लेबनान की सीमा पर 20 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं. इजरायली पीएम और राष्ट्रपति ने सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा के लिए मुलाकात की और सेना ने आक्रमण और रक्षा की तैयारियों का जायजा लिया. इजरायल ने फिलहाल लेबनान में धमाकों के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है.

गाजा पट्टी में स्थिति

इजरायल ने गाजा पट्टी में कई महीनों तक चले ऑपरेशन के बाद अब उत्तरी इजरायल में एक बड़ा सैन्य डिवीजन तैनात करने का फैसला किया है. यह कदम हिज्बुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए उठाया गया है. इस स्थिति ने क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है.

मोसाद ने कैसे दिया मिशन को अंजाम?

दुनिया भर की जो मशहूर न्यूज एजेंसियां हैं जैसे कि रॉयटर्स, अल-जजीरा और न्यूयॉर्क टाइम्स उन्होंने दावा किया है कि ताइवान में बने पेजर की 500 की जो खेप लेबनान जानी थी, मोसाद ने वहां तक अपनी पहुंच बनाई. फिर पेजर की बैट्री पर ऐसे बम फिट कर दिए, जो किसी भी स्कैनर में स्कैन नहीं हो सकते थे. जब मोसाद इस बात को लेकर आश्वस्त हो गया कि पेजर की ये खेप लेबनान तक पहुंच गई है और इसका इस्तेमाल हेजबुल्लाह के लड़ाके करने लगे हैं तो उसने 17 सितंबर को इन पेजर को हैक करके एक मैसेज भेजा, जिसके जरिए विस्फोटक एक्टिवेट हो गए और फिर लेबनान की राजधानी बेरूत और हेजबुल्लाह का गढ़ माने जाने वाली पूर्वी बेका वैली में ऐसी तबाही मची, जिसने मोसाद के खौफ को और भी पुख्ता कर दिया. इसी तरह मोसाद ने वॉकी टॉकी और रिडियो सेट में भी धमाके किए हैं.

Exit mobile version