Vistaar NEWS

कौन हैं शगुन परिहार? जिन्होंने मुस्लिम बहुल किश्तवाड़ में लहराया BJP का झंडा, पिता और चाचा को आतंकियों ने मार दिया था

Shagun Parihar

शगुन परिहार

Shagun Parihar: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में किश्तवाड़ विधानसभा सीट सबसे ज्यादा चर्चित रही. यह सीट इसलिए खास रही क्योंकि इस मुस्लिम बहुल सीट से बीजेपी की शगुन परिहार ने जीत हासिल की हैं. इस जीत ने शगुन परिहार को भी राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में ला दिया है. शगुन परिहार का किश्तवाड़ सीट से जीतना बीजेपी के लिए रणनीतिक जीत के रूप में देखा जा रहा है, खासकर ऐसे क्षेत्र में जहां आतंकवाद का साया लंबे समय से मंडराता रहा है.

बीजेपी के लिए यह सीट न केवल राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह उस क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के लिए भी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी शगुन परिहार का जिक्र करते हुए एक रैली में कहा था कि वह भाजपा के उस संकल्प की प्रतीक हैं, जो जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को खत्म करने के लिए लिया गया है. उन्होंने शगुन परिहार की उम्मीदवारी को पार्टी के इस मकसद के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया.

किश्तवाड़ में दर्ज की नजदीकी जीत 

किश्तवाड़ सीट से शगुन परिहार ने 29,053 वोट हासिल किए, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के दो बार विधायक रह चुके सज्जाद अहमद किचलू को 28,532 वोट मिले. इस मुकाबले में शगुन परिहार ने 521 वोटों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की. यह जीत इसलिए भी खास मानी जा रही है क्योंकि किश्तवाड़ में मुस्लिम आबादी 70% से ज्यादा है. किश्तवाड़ से जीत के बाद शगुन परिहार ने कहा कि वह किश्तवाड़ के लोगों की आभारी हैं जिन्होंने उन पर और बीजेपी पर भरोसा किया. उन्होंने अपने क्षेत्र के मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह क्षेत्र के विकास और सुरक्षा के लिए काम करेंगी.

यह भी पढ़ें: Haryana Election: चुनाव में जीत के बाद हरियाणा BJP ने लिए मजे, राहुल गांधी को भिजवाई Bikanervala की जलेबी

कौन हैं शगुन परिहार

शगुन परिहार विधानसभा चुनाव 2024 में जम्मू कश्मीर की किश्तवाड़ सीट से जीत कर पहली बार विधायक बनी हैं. उनके पिता अजीत परिहार और चाचा अनिल परिहार, जो कि बीजेपी के प्रमुख नेता थे, नवंबर 2018 में आतंकवादी हमले में मारे गए थे. इसके बाद, शगुन ने राजनीती में कदम रखा और किश्तवाड़ से जीत हासिल की है. शगुन परिहार पोस्ट-ग्रेजुएट हैं और उन्होंने 2021 में आईके गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से एमटेक की डिग्री हांसिल की थी. उनके पास 92 लाख रुपये की संपत्ति है और उन पर किसी प्रकार का कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

कैसे रहे जम्मू कश्मीर चुनाव के नतीजे

विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि भाजपा ने 27 सीटों पर जीत हासिल की है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव था, जिसमें कुल 90 सीटों पर चुनाव हुए. पीडीपी को तीन सीटें मिली हैं, जबकि आम आदमी पार्टी ने पहली बार डोडा क्षेत्र से अपना खाता खोला, जहां मेहराज मलिक ने जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें: Haryana में बीजेपी ने दो मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया था टिकट, जानें वहां क्या रहा हाल

Exit mobile version