Vistaar NEWS

‘पगड़ी-कड़ा’ वाले बयान पर सिख समुदाय में उबाल, राहुल गांधी के आवास पर बीजेपी का जोरदार प्रदर्शन

Rahul Gandhi Turban-Kada Remark

बीजेपी के सिख प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित प्रदर्शन

Rahul Gandhi Turban-Kada Remark: दिल्ली में सिख समुदाय और बीजेपी के नेताओं ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के एक बयान को लेकर उनके आवास के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया है. यह प्रदर्शन राहुल गांधी की हाल ही की अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी पगड़ी और कड़ा को लेकर दिए गए बयान के विरोध में था. बीजेपी के सिख प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित प्रदर्शन में पार्टी के प्रमुख नेता आरपी सिंह ने भी भाग लिया. हालांकि, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे आरपी सिंह को हिरासत में ले लिया है.

क्या है विरोध की वजह ?

राहुल गांधी ने अमेरिका के वर्जीनिया में एक कार्यक्रम के दौरान सिख समुदाय के बारे में टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि भारत में सिखों को अपनी पहचान—जैसे पगड़ी और कड़ा—धारण करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने यह भी दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) कुछ धर्मों और भाषाओं को दूसरों से कमतर मानता है और भारत में यह लड़ाई राजनीति से कहीं ज्यादा धर्म और पहचान को लेकर है. इस बयान के बाद बीजेपी ने पलटवार किया है.

1984 दंगों की यादें ताजा: बीजेपी

बीजेपी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों का हवाला देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है. बीजेपी ने कहा कि उस समय कांग्रेस की सरकार थी, और दंगों में हजारों सिख मारे गए थे. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि राहुल गांधी के परिवार ने उस समय सिखों के खिलाफ अत्याचार किए थे. राजीव गांधी ने विवादित बयान दिया था, “जब बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती हिलती है.” अब प्रदर्शनकारी राहुल गांधी पर आरोप लगा रहे हैं कि वे सिखों की पुरानी चोटों को फिर से कुरेद रहे हैं और उनके समुदाय को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं. उनका कहना है कि कांग्रेस के शासन के दौरान ही सिखों ने सबसे ज्यादा असुरक्षा और खतरा महसूस किया था.

यह भी पढ़ें: भारत विरोधी इल्हान उमर से अमेरिका में मिले राहुल गांधी तो मचा बवाल, बीजेपी ने भी उठाए सवाल

बीजेपी का कड़ा जवाब

बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राहुल गांधी के बयान को खतरनाक और भ्रामक करार दिया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी विदेशों में गलत बयानबाजी कर रहे हैं, खासकर उन सिखों के बीच जो लंबे समय से विदेश में रह रहे हैं और भारत की मौजूदा स्थिति से अनजान हैं. पुरी ने कहा कि राहुल गांधी ने सिख समुदाय के बीच झूठ फैलाने की कोशिश की है, जो कि बेहद निंदनीय है. उन्होंने यह भी कहा कि 1984 के दंगों के दौरान ही सिखों को अपनी पहचान छिपाने पर मजबूर होना पड़ा था. बहुत से सिखों ने डर के कारण अपनी पगड़ी उतार दी थी और क्लीन शेव हो गए थे. लेकिन अब भारत में ऐसी कोई स्थिति नहीं है, और सिख अपने धर्म और पहचान को पूरी आजादी के साथ व्यक्त कर सकते हैं.

बीजेपी की राहुल को चेतावनी

बीजेपी ने यह चेतावनी दी है कि जब राहुल गांधी अमेरिका से लौटेंगे, तब सिख समुदाय के लगभग 25,000 लोग एक बड़े विरोध प्रदर्शन करेंगे. उनका कहना है कि राहुल गांधी का बयान सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है और इसे लेकर देशभर में विरोध जारी रहेगा.

Exit mobile version