Vistaar NEWS

Parliament Session: सोमवार से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, PM मोदी और नए नवेले सांसद लेंगे शपथ

LOK SABHA

लोकसभा में बैठे सांसदों की तस्वीर

Parliament Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. दिन की शुरुआत नवनिर्वाचित सदस्यों द्वारा शपथ ग्रहण से होगी, जिसके बाद 26 जून, बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. भारतीय जनता पार्टी के नेता और 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किए जाने से सत्र पर असर पड़ने की उम्मीद है. विपक्ष ने आरोप लगाया है कि यह चयन सबसे वरिष्ठ सांसद को इस पद पर नियुक्त करने की पारंपरिक प्रथा के खिलाफ है.

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर

राष्ट्रपति सोमवार को राष्ट्रपति भवन में महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाएंगी. महताब संसद पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे. 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों के मौन धारण करने के साथ कार्यवाही शुरू होगी. इसके बाद, लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह निचले सदन के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे.

इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे. इसके बाद महताब 26 जून को अध्यक्ष के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे.

यह भी पढ़ें: Video: बिहार में धड़ाधड़ गिर रहे पुल, अब मोतिहारी में ढहा ब्रिज, डेढ़ करोड़ की लागत से हो रहा था निर्माण

महताब की मदद के लिए ये सांसद नियुक्त

राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में महताब की सहायता के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टी.आर. बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय (टीएमसी) को नियुक्त किया है. अध्यक्षों के पैनल के बाद, महताब मंत्रिपरिषद को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाएंगे. अगले दो दिनों में राज्यों के सदस्य वर्णमाला क्रम में शपथ लेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा और इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद का सदन में परिचय कराएंगे. राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी. प्रधानमंत्री द्वारा 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देने की उम्मीद है. दोनों सदनों के संक्षिप्त अवकाश पर जाने और 22 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने के लिए पुनः एकत्र होने की उम्मीद है.

Exit mobile version