Vistaar NEWS

तिरुपति लड्डू विवाद से पवन कल्याण आहत, 11 दिन उपवास रखकर प्रायश्चित करेंगे, बोले- छला हुआ महसूस कर रहा हूं

Tirupati Balaji Temple

पवन कल्याण(फोटो- सोशल मीडिया)

Tirupati Balaji Temple: आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट का मामला देशभर में चर्चा में का विषय बना हुआ है. तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में वितरित किए जाने वाले लड्डू बनाने वाले घी में गोमांस की चर्बी, मछली के तेल और ताड़ के तेल का प्रयोग किया जा रहा था. इसको लेकर काफी विवाद गहराया हुआ है। इस बीच आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने बड़ा ऐलान किया है।

पवन कल्याण ने अब भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों की तपस्या करने का निर्णय लिया है. एक्टिंग की दुनिया से राजनीति में आए कल्याण ने कहा कि वह गुंटूर जिले के नंबुरु में श्री दशावतार वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में रविवार से अनुष्ठानिक तपस्या शुरू करेंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा, “मैं व्यक्तिगत स्तर पर अत्यंत मर्माहत हूं.”

यह भी पढ़े- अंतरराष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2024 ने बढ़ाया जागरूकता, भारतीय तटरक्षक बल के साथ समुद्र तटों की सफाई करते दिखे लोग

‘अंदर से अत्यंत छला गया महसूस कर रहा’

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर इस संबंध में एक पोस्ट किया. पोस्ट में उन्होंने लिखा, “हमारी संस्कृति, आस्था, विश्वास और श्रद्धा की धर्मधुरी, श्री तिरुपति बालाजी धाम के प्रसाद में कुत्सित प्रयासों के तहत जो अपवित्रता का संचार करने की कोशिश की गई, उससे मैं व्यक्तिगत स्तर पर अत्यंत मर्माहत हूं, और सच कहूं तो अंदर से अत्यंत छला गया महसूस कर रहा हूं.”


पवन कल्याण ने लिखा कि प्रभु वेंकटेश्वर से मेरी प्रार्थना है कि, इस दुःख के क्षण में हमें और समस्त सनातनियों को अपनी अहैतुकी कृपा से सबलता प्रदान करें. मैं अभी इसी क्षण भगवान से क्षमा प्रार्थी हो प्रायश्चित दीक्षा हेतु प्रण सिद्ध कर रहा हूं और ग्यारह दिवसीय उपवास हेतु धर्म संकल्पित हो रहा हू. ग्यारह दिवसीय प्रायश्चित दीक्षा के उत्तरार्ध में एक और दो अक्टूबर को मैं तिरुपति जाकर प्रभु के साक्षात दर्शन कर क्षमा प्रार्थी हो विनती करूंगा और तब भगवन के समक्ष मेरे प्रायश्चित दीक्षा की पूर्णाहूति होगी.

यह भी पढ़े- आतिशी के शपथ ग्रहण में केजरीवाल-LG के बीच दिखी दूरी! साथ बैठे लेकिन फिर भी नहीं मिले दिल…

‘सनातन धर्म रक्षण बोर्ड’ के गठन की मांग

मामले को लेकर पवन कल्याण ने एक मांग भी की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि तत्कालीन वाईसीपी सरकार द्वारा गठित टीटीडी बोर्ड को कई सवालों के जवाब देने होंगे. हमारी सरकार सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है. लेकिन, यह मंदिरों के अपमान, भूमि संबंधी मुद्दों और अन्य धार्मिक प्रथाओं से जुड़े कई मुद्दों पर प्रकाश डालता है. इसके साथ ही पवन कल्याण ने कहा, “अब समय आ गया है कि पूरे भारत में मंदिरों से जुड़े सभी मुद्दों पर विचार करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ‘सनातन धर्म रक्षण बोर्ड’ का गठन किया जाए. मुझे लगता है कि हम सभी को किसी भी रूप में ‘सनातन धर्म’ के अपमान को रोकने के लिए एक साथ आना चाहिए.”

Exit mobile version