Vistaar NEWS

Union Budget 2024: युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, हर महीने 5 हजार का भत्ता देगी सरकार, 1 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

Budget 2024

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर रही हैं. यह बजट किसानों से लेकर युवाओं और महिलाओं पर फोकस है. रोजगार से लेकर एग्रीकल्‍चर तक बजट की 9 प्राथमिकताएं हैं. इस बीच, निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने एक करोड़ युवाओं को खुशखबरी दी है.

बजट 2024 में निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश के टॉप कंपनियों में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए हर महीने इन युवाओं 5000 रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा. यह मासिक भत्ता प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 12 महीने तक के लिए होगा और युवा 12 महीने तक ही इन कंपनियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं. हालांकि देश की टॉप कंपनियों को अगले पांच साल में 1 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देनी होगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: सोना-चांदी से लेकर मोबाइल फोन और कैंसर की दवा तक…जानें बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा?

इंटर्नशिप योजना के तहत 12 महीने की ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना सिर्फ 12 महीने के लिए होगी. इसके तहत, युवाओं को 10 प्रतिशत इंटर्नशिप की लागत उठानी होगी. वहीं सरकार की तरफ से 5000 रुपये मंथली मानदेय के तौर पर दिया जाएगा. इस योजना का कोई भी युवा लाभ उठा सकता है. देश के 1 करोड़ युवाओं को इसका लाभ मिलेगा.

टैक्स स्लैब में भी हुआ बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने New Tax Regime के तहत टैक्‍स स्‍लैब में बड़ा बदलाव किया है. अब 15 लाख सालाना इनकम पर 20 प्रतिशत का टैक्‍स देना होगा. हालांकि इससे ज्‍यादा होता है तो 30 फीसदी का टैक्‍स लागू होगा. इसके अलावा, सरकार ने स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन भी बड़ा दिया है. अब स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन को 50 हजार सालाना से बढ़ाकर 75000 रुपये कर दिया गया है.

ग्रामीण विकास के लिए भी बड़ा ऐलान

युवाओं के रोजगार के लिए दो लाख करोड़ रुपये की 5 योजनाएं के लिए आवंटन किया जाएगा. बजट में कृषि के लिए 1.52 लाख करोड़ का प्रावधान है. देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन की घोषणा की गई. पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर, शहरी और ग्रामीण भारत में संयम बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है. ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 2.66 करोड़ रुपये का ऐलान हुआ है.

Exit mobile version