Vistaar NEWS

कानपुर में फिर ट्रेन पलटाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर मिला LPG सिलेंडर, जांच के आदेश

UP News: कानपुर से प्रयागराज जा रही JTTN गुड्स ट्रेन के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ी रेल दुर्घटना होते-होते बची. ट्रेन जब प्रेमपुर स्टेशन के लूप लाइन पर प्रवेश कर रही थी, तब लोको पायलट देव आनंद गुप्ता और सहायक लोको पायलट सी. बी. सिंह ने अचानक ट्रैक पर एक सिलेंडर पड़ा देखा. उन्होंने बिना देर किए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को सिलेंडर से ठीक पहले रोक दिया, जिससे संभावित हादसा टल गया.

प्रेमपुर स्टेशन से गुजर रही थी ट्रेन

घटना सुबह लगभग 5:50 बजे की है, जब ट्रेन प्रेमपुर स्टेशन से गुजर रही थी. ट्रेन को अचानक रोके जाने के बाद लोको पायलट ने रेलवे के संबंधित अधिकारियों को तुरंत इसकी सूचना दी. जानकारी मिलते ही रेलवे के आई ओ डब्ल्यू (इंस्पेक्शन ऑफ वे) विभाग, सुरक्षा बल, और अन्य विशेषज्ञों की टीम मौके पर पहुंची. जांच के बाद यह पता चला कि ट्रैक पर रखा गया सिलेंडर 5 लीटर का खाली सिलेंडर था, जिसे किसी अज्ञात व्यक्ति ने सिग्नल से थोड़ा पहले रख दिया था.

यह भी पढ़ें: Quad Summit 2024: UNSC में भारत की स्थायी सीट पर समर्थन, आतंकवाद के खिलाफ सख्त रुख

अधिकारियों ने की दोनों कर्मियों की प्रशंसा

रेलवे प्रशासन ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए तुरंत जांच के आदेश दिए हैं. यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सिलेंडर ट्रैक पर कैसे और किस उद्देश्य से रखा गया था. हालांकि, लोको पायलट और सहायक लोको पायलट की सतर्कता और त्वरित निर्णय के कारण एक बड़ी दुर्घटना टल गई. इस घटना के बाद रेलवे अधिकारियों ने दोनों कर्मियों की प्रशंसा की और यात्रियों व रेलवे प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है. रेलवे सुरक्षा बल अब इस बात की जांच में जुटा है कि सिलेंडर ट्रैक पर कैसे और क्यों रखा गया, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके.

 

Exit mobile version