Vistaar NEWS

Wayanad Landslide: चौथे दिन सेना ने 4 लोगों को जिंदा निकाला, वायनाड लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या हुई 308, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म

Wayanad Landslide

राहत बचाव कार्य में जुटी टीम

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में 29-30 जुलाई की रात 2 बजे से 4 बजे के बीच लैंडस्लाइड की 4 घटनाएं हुई थीं. जिसमें चार गांव बह गए थे. हादसे के चौथे दिन सेना ने मलबे से 4 लोगों को जिंदा निकाला. इनमें दो महिला और पुरूष हैं. चारों एक ही परिवार के हैं. ये पदावेट्टी कुन्नू में फंसे हुए थे. हादसे में अब तक मरने वालों की संख्या 308 हो गई है. वहीं, 130 लोग अस्पताल में हैं, जबकि हादसे के चार दिन बाद भी 206 लोग लापता हैं. सेना अब मोबाइल के लास्ट लोकेशन के मदद से लोगों को ढूंढ़ने का काम कर रही है.

आर्मी के जनरल ऑफिसर कमांडिग मेजर जनरल वीटी मैथ्यू ने कहा कि मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है. अब केवल डेडबॉडी ढूंढ़ी जा रही हैं. मौसम विभाग ने 2 अगस्त को वायनाड में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें- Haryana Election 2024: नए चेहरे को मौका, जातीय समीकरण पर भी नजर, विधानसभा चुनाव के लिए क्या है BJP की प्लानिंग?

शुक्रवार को भी वायनाड में रहेंगे राहुल- प्रियंका

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी 1 अगस्त को वायनाड पहुंचे थे. दोनों ने प्रभावित लोगों से बात की. चूरलमाला और मेप्पाडी में एक अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मॉर्चुरी भी पहुंचे. आज शुक्रवार को भी राहुल गांधी वायनाड में रहेंगे. यहां राहत कार्य को लेकर पार्टी नेताओं और मेप्पाड़ी ग्राम पंचायत के डेलिगेशन से मिलेंगे. घटनास्थल का जायजा लेने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि यह देखना दुखद है कि कितने लोगों ने अपने परिवार और घरों को खो दिया है.  आज मुझे वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसा मेरे पिता के निधन के समय हुआ था.

CM विजयन बोले- रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म

केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. यानी फंसे हुए पीड़ितों को निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचाया जा चुका है. घायलों का इलाज जारी है. अब मलबा हटाने और लाशों को निकालने का काम किया जा रहा है. रेस्क्यू में आर्मी ने सराहनीय काम किया है.

केरल के रेवेन्यू मंत्री के राजन ने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 9328 लोगों को 91 रिलीफ कैंपों में सुरक्षित पहुंचाया गया है. इनमें से 578 परिवारों के 2328 लोग चूरलमाला और मेप्पाड़ी के हैं. यहां सबसे ज्यादा तबाही हुई थी.

Exit mobile version