Vistaar NEWS

Weather Update: टूटा रिकॉर्ड! 12 साल बाद दिल्ली वासियों ने झेली सबसे गर्म रात, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दिया ये अपडेट

12 साल बाद दिल्ली वासियों ने झेली सबसे गर्म रात

Weather Update: देशभर में हीटवेव का कहर जारी है. भीषण गर्मी के आगे एसी भी बेबस हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में बुधवार को 12 साल की सबसे गर्म रात रही. इस दौरान न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. यह मौसम के सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. बता दें कि दिल्ली में पिछली सबसे गर्म रात जून 2012 में दर्ज की गई थी. तब न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था.

20 जून को हल्की बारिश की संभावना

हालांकि, दिल्ली वासियों को बुधवार से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग ने गुरुवार यानी 20 जून को दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ेंः ऑडिटोरिम-एम्फीथिएटर से लेकर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स तक…नालंदा विश्वविद्यालय को मिला नया परिसर, सुविधाओं की कमी नहीं

गर्मी के कारण बढ़ रही बिजली की मांग

बता दें कि चिलचिलाती गर्मी के बीच मंगलवार को दोपहर 3:22 बजे दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8647 मेगावाट तक पहुंच गई थी. यह राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक मांग है. पहली बार 22 मई को दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8000 मेगावाट तक पहुंची. तब से, दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8 मौकों पर 8000 मेगावाट को पार कर चुकी है.

कहां चलेगी हीटवेव-कहां होगी बरसात?

मौसम विभाग ने बुधवार (19 जून) को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई है तथा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने का अनुमान लगाया है. वहीं, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है.

खूब तपे ये क्षेत्र

मंगलवार को उत्तर प्रदेश के उरई में 46.4 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 46 डिग्री, पंजाब के अमृतसर में 45.4 डिग्री, दिल्ली के आयानगर में 45 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर में 44.8 डिग्री, बिहार के डेहरी में 44.2 डिग्री, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 44.2 डिग्री, हिमाचल प्रदेश के ऊना में 43.5 डिग्री, झारखंड के डालटनगंज में 43 डिग्री, ओडिशा के नुआपड़ा में 43 डिग्री और उत्तराखंड के देहरादून में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Exit mobile version