Vistaar NEWS

Weather Update: झुलसाती गर्मी से राहत नहीं! एमपी-राजस्थान में Heat Wave बढ़ाएगी दिक्कत, जानें दिल्ली का हाल

झुलसाती गर्मी से राहत नहीं!

Weather Update: देश के कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. आसमान से बरस रही आग के आगे एसी भी बेबस हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड सहित विभिन्न राज्यों में हीटवेव चलने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों एवं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, जम्मू संभाग और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई गई है.

राजधानी दिल्ली में हीटवेव का ‘रेड’ अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति के साथ आसमान साफ ​​रहने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही आज हीटवेव का ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव लड़ने वाली गांधी परिवार की 10वीं सदस्य बनेंगी Priyanka Gandhi, जानें सियासी सफर

खूब तपे ये क्षेत्र

सोमवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 47.6 डिग्री, बिहार के डेहरी में 46.4 डिग्री, दिल्ली के आयानगर में 46.4 डिग्री, हरियाणा के रोहतक में 46.2 डिग्री, झारखंड के डाल्टनगंज में 46 डिग्री, पंजाब के अमृतसर में 45.8 डिग्री, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 45.1 डिग्री, हिमाचल प्रदेश के ऊना में 44 डिग्री, जम्मू में 44.3. उत्तराखंड में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

दिल्ली में कब मानसून पहुंचेगा?

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून के उत्तर प्रदेश में 20-30 जून तक और दिल्ली में 27 जून के आसपास पहुंचने की उम्मीद है. इसके बाद मानसून पंजाब और हरियाणा में प्रवेश कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः वायनाड से कितने वोटों से जीतेंगी प्रियंका गांधी? कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कर दी भविष्यवाणी

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हुई बारिश

मध्य प्रदेश का मौसम सोमवार को एक दम से पलट गया. भोपाल, इंदौर, रायसेन और छतरपुर सहित कई जिलों में जमकर बारिश हुई. इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी प्रदेश में प्री मानसूनी गतिविधियां हो रही हैं. मानसून का प्रवेश 19 से 20 जून को बालाघाट, डिंडोरी के रास्ते हो सकता है.

Exit mobile version