Vistaar NEWS

Weather Update: दिल्ली-NCR में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में भी बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

Weather Update

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Weather Update: मानसून आने के बाद से ही देशभर में लगातार भारी बारिश हो रही है. लगातार बारिश से कई राज्यों में जनजीवन भी प्रभावित हुआ है. इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. जिसकी वजह से देशभर के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश की वजह से दिल्ली के लोगों को गर्मी और उमस से निजात मिल रही है वहीं कुछ राज्यों का बारिश की वजह से हाल बेहाल है, जिसमें कुछ पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस बार अब तक 913.1 मिलीमीटर मानसूनी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 56 प्रतिशत अधिक है. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि इस साल दिल्ली में असामान्य रूप से अधिक बारिश के दिन देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें- “विनेश ने जल्दबाजी में लिया राजनीतिक फैसला”, बबीता ने भूपेंद्र हुड्डा पर लगाया गंभीर आरोप, बोलीं- पूर्व CM ने फोगाट परिवार में डाली फूट

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बीते कुछ दिनों से रोजाना दोपहर में झमाझम बारिश हो रही है. जिसकी वजह से दिल्ली के अधिकतम तापमान में कमी आई है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा, जिसको लेकर मौसम विभाग ने बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आज दिल्ली में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. अगले कुछ दिन भी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. आईएमडी के अनुसार बुधवार यानि आज तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप में बारिश की संभावना है. साथ ही मध्य प्रदेश में भी मानसूनी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार को भी भोपाल समेत कई जिलों में बारिश हुई. 6 से ज्यादा बांधों के गेट खोले गए हैं. वहीं नर्मदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है.. गुजरात समेत छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

इस सप्ताह के दौरान अरुणाचल प्रदेश, बिहार, ओडिशा में भी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश का अनुमान है. इस सप्ताह के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है.

Exit mobile version