Vistaar NEWS

Weather Updates: साउथ-वेस्ट मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, कई इलाकों में झमाझम बारिश, राजस्थान में गिरा तापमान

साउथ-वेस्ट मॉनसून ने केरल में दी दस्तक

Weather Updates: देशवासियों को भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से जल्द राहत मिलने वाली है. साउथ-वेस्ट मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को बताया कि मॉनसून केरल में प्रवेश कर चुका है और अब पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है.

आपको बता दें कि साउथ-वेस्ट मॉनसून ने इस साल केरल में अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले ही दस्तक दे दी है. केरल में मॉनसून की सामान्य तारीख 1 जून है. हालांकि, इसमें तीन-चार दिन आगे या पीछे होना भी सामान्य माना जाता है.

केरल के विभिन्न जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. कोट्टायम जिले से एक वीडियो भी सामने आया है. जिसे आप नीचे क्लिक करके विस्तार से देख सकते हैं. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि मॉनसून अब पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः यूपी में आखिरी चरण का मतदान, जातियों का चक्रव्यूह, इन 4 सीटों पर भंवर में फंसी बीजेपी की नाव

राजस्थान में गिरा तापमान

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान फतेहपुर में 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हीट वेव का दौर पिछले 24 घंटों में उत्तर पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में ही रिकॉर्ड किया गया है. आईएमडी की मानें तो अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होगी.

Exit mobile version