Vistaar NEWS

Train Accident: मालगाड़ी ने सिग्नल तोड़ा, खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस को मारी टक्कर… रेल हादसे पर बड़ा खुलासा

रेल हादसे पर बड़ा खुलासा

Train Accident in West Bengal: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार सुबह एक मालगाड़ी ट्रेन ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से टक्कर मार दी. हादसे में 2 लोको पायलट और एक गार्ड सहित 8 लोगों की मौत हुई है. रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि लगभग 50 लोग घायल हैं. साथ ही उन्होंने पूरी घटना के बारे में भी विस्तार से बताया है.

हेल्प डेस्क किया गया स्थापित

जया वर्मा सिन्हा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “आज सुबह यह हादसा हुआ है, कंचनजंगा एक्सप्रेस जो अगरतला से सियालदह जा रही थी उसे पीछे से मालगाड़ी ने सिग्नल को तोड़ते हुए टक्कर मारी है. ट्रेन के पीछे का गार्ड का डिब्बा, दो पार्सेल वैन और जनरल डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं.”

सिन्हा ने आगे कहा, “रेलवे के ADRM, जिला और राज्य प्रशासन, NDRF, आर्मी बचाव कार्य के लिए वहां पहुंच गए हैं. लगभग 50 लोग घायल हैं, उनका इलाज चल रहा है. अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, साथ ही उन्हें पूरी चिकित्सीय सुविधा पहुंचाई जाएगी. हमने हेल्पलाइन, हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं जिससे यात्रियों के परिजन उनके बारे में जानकारी ले सकें. यह ट्रेन अगरतला से सियालदह जा रही थी इसलिए मार्ग के हर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है.”

ये भी पढ़ेंः दार्जिलिंग में ट्रेन हादसा, डिब्बे काटकर निकाले जा रहे लोग, अब तक 8 की मौत, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष ने बताया कि मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक तथा कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की इस दुर्घटना में मौत हो गई है.

मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए मिलेंगे

उधर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीड़ितों को बढ़ी हुई अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “मृतकों के परिजनों को 10 लाख, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं उन्हें 2.5 लाख और जिन्हें मामूली चोटें आई हैं उन्हें 50,000 की राशि दी जाएगी.”

पीछे से मालगाड़ी ने मारी टक्कर

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 9 बजे कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन सिलीगुड़ी के रंगापानी स्टेशन के पास रुइधासा में रेड सिग्नल की वजह से रुकी हुई थी. इसी दौरान पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को जैसे ही टक्कर मारी चारों ओर चीख-पुकार मच गई. इस टक्कर में एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बे डिरेल हो गए हैं. प्रशासन गैस कटर से डिब्बों को काटकर लोगों को बाहर निकालने में जुटा है.

Exit mobile version