Vistaar NEWS

Exit Poll: किसी ने माना, तो किसी ने नकारा, एग्जिट पोल के नतीजों पर राजनीतिक दलों ने क्या कहा?

Lok Sabha Exit Poll

लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही अब 4 जून को नतीजों का इंतजार शुरू हो चुका है. इससे पहले आज एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से काफी हद तक साफ हो गया है कि 2024 में किसकी सरकार आने वाली है. तमाम एजेंसियां की ओर से किए गए एग्जिट पोल के नतीजे के मुताबिक, देश के अधिकांश राज्यों में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया का कई राज्यों में खाता भी खुलता हुआ नहीं दिख रहा है.

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के आज हुए मतदान के बाद से अलग-अलग एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल जारी करना शुरू किया. विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजे को देखे तो कई राज्यों में बीजेपी को कुछ सीटों पर नुकसान होता दिख रहा है. हालांकि ये सीटों विपक्ष के दावे से बिलकुल अलग दिख रहे हैं. एग्जिट पोल के नतीजों पर सभी दलों के नेता अब प्रतिक्रिया दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा?

ये भी पढ़ें- Exit Poll: बंगाल में BJP उड़ा सकती है ममता की नींद, एग्जिट पोल में तोड़े रिकॉर्ड, तेलंगाना में भी कर रही कमाल

“एग्जिट पोल ने काफी देर में संकेत दिए”

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा, “एग्जिट पोल ने काफी देर में संकेत दिए लेकिन भाजपा के बूथ पर बैठने वाले कार्यकर्ता से लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा था, जब चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई थी उससे पहले से ही हम विश्वस्त थे कि प्रधानमंत्री ने जो काम किया है. देश की आवाम ने खुद एक नारा भाजपा और उनके नेताओं को दिया और वह था अबकी बार 400 बार…”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “INDIA गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा…” उन्होंने आगे कहा कि हम एक हैं और एक रहेंगे. हमें विभाजित करने की कोशिश मत करो…”

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “4 जून को मंगलवार है और मंगल होने जा रहा है…सबसे ज्यादा सीटें(उत्तर प्रदेश में) समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन की होंगी…”

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “हम 295 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और INDIA गठबंधन जीत रहा है, देश की जनता जीत रही है…”

मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, “INDIA गठबंधन को 295 से अधिक सीट मिल रही है और बीजेपी को करीब 220 सीट मिल रही हैं और NDA को करीब 235 सीट मिल रही हैं तो INDIA गठबंधन अपने दम पर स्थिर और मजबूत सरकार बनाने जा रहा है.”

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा, “यह प्रारंभ से ही लग रहा था कि पूरे देश का आशीर्वाद भाजपा को मिलेगा। पूरा देश चाहता है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार बागडोर संभाले…छत्तीसगढ़ में 11 की 11 सीटें आ रही है…”

एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, “हम पूरे देश में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और हमें पता है कि जमीनी हकीकत क्या है. एग्जिट पोल पूरी तरह से अवैज्ञानिक हैं. पिछले साल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकले थे. हमारी दिलचस्पी असली पोल में है यानि जनता के वोट… कर्नाटक में भाजपा को काफी नुकसान होगा और केरल और तमिलनाडु में उन्हें निश्चित रूप से कोई फायदा नहीं होगा.”

एग्जिट पोल पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, “एग्जिट पोल में अलग-अलग आंकड़े सामने आ रहे हैं लेकिन एक बात है कि भाजपा-NDA को 360 के आसपास सीटें दिखाई जा रही है… चार तारीख को जब परिणाम आएंगे तो NDA गठबंधन 400 पार हो जाएगा…”

Exit mobile version