Vistaar NEWS

कौन हैं जस्टिस मनमोहन? जो अब बने दिल्ली HC के मुख्य न्यायाधीश

Justice Manmohan

जस्टिस मनमोहन

Delhi High Court New Chief Justice: जस्टिस मनमोहन को दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने उन्हें रविवार (29 सितंबर) राजनिवास में शपथ दिलाई. इस दौरान सीएम आतिशी भी मौजूद थीं. मनमोहन नवंबर 2023 से दिल्ली हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस थे. उन्होंने करीब 11 महीने तक कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में अपनी सेवा दी है.

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में कई गणमान्य हस्तियों ने भी शिरकत की जिनमें मुख्य सचिव, पुलिस कमिश्नर और दिल्ली सरकार एवं न्यायपालिका के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक कार्यक्रम में दिल्ली हाई कोर्ट के जज दिनेश कुमार शर्मा, अमित शर्मा, प्रतिभा एम सिंह, यशवंत वर्मा, मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा, जसमीत सिंह, प्रतीक जलान, रेखा पल्ली, अनिश दयाल, तुषार राव गेडेला भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Haryana Election: हरियाणा BJP ने 8 नेताओं को किया सस्पेंड, पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला का भी नाम शामिल

21 सितंबर को केंद्र ने जारी की थी अधिसूचना

सुप्रीम कोर्ट के कॉलिजिटयम ने जस्टिस मनमोहन के नाम का सुझाव दिया था. 21 सितंबर को केंद्र सरकार ने आधिकारिक रूप से इसकी अधिसूचना जारी कर दी थी. जस्टिस मनमोहन को दिल्ली हाई कोर्ट में 13 मार्च 2008 से अडिशनल जज नियुक्त किया गया था. और इसके बाद उन्हें 2009 में स्थायी जज बना दिया गया था. उन्हें 9 नवंबर 2023 क कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था.

कौन हैं चीफ जस्टिस मनमोहन?

जस्टिस मनमोहन दिल्ली के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1962 में हुआ था. उन्होंने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली से की है. वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज के छात्र रहे हैं. 1987 में उन्होंने डीयू से एलएलबी की थी. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस किया है. उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के सीनियर पैनल एडवोकेट की जिम्मेदारी भी निभाई है. जनवरी 2003 में उन्हें दिल्ली हाई कोर्ट का सीनियर एडवोकेट बनाया गया था.

“मैं बेहद खुश हूं”

चीफ जस्टिस मनमोहन ने शपथ ग्रहण के बाद कहा, ”मैं बेहद खुश हूं कि मुझे दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. कोर्ट की यह प्राथमिकता रही है कि आम लोगों का जीवन आसान हो सके. कानून और न्याय साथ-साथ चल सकें, यह सुनिश्चित करना भी हमारी मंशा है. आपने यह देखा होगा कि जब मैं कार्यवाहक चीफ जस्टिस था, पिछले कुछ महीने में हमारा प्रयास रहा है कि अस्पताल की संरचना और ड्रेनेज सिस्टम सुधरे. हम यह सुनिश्चि त करने की भी कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन मिल सके. यही हमारी प्राथमिकता है.”

Exit mobile version