Vistaar NEWS

क्या पाकिस्तान जाएंगे PM Modi? पड़ोसी मुल्क ने इस बड़ी बैठक के लिए भेजा निमंत्रण

PM Modi

पीएम मोदी

SCO Summit 2024: पाकिस्तान से पीएम मोदी के लिए न्यौता आया है. दरअसल, अक्टूबर में इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण दिया गया है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने गुरुवार को पुष्टि की कि पाकिस्तान ने 15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है.

पहले एक मंत्रिस्तरीय बैठक होगी

बलूच ने कहा कि इस कार्यक्रम से पहले एक मंत्रिस्तरीय बैठक और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की चर्चाएं होंगी, जो एससीओ सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग को संबोधित करेंगी. भारत के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा, “पाकिस्तान का भारत के साथ कोई सीधा द्विपक्षीय व्यापार नहीं है.”

उन्होंने कहा कि वे सत्र के दौरान “आतंकवाद और अन्य वैश्विक मुद्दों” पर भी चर्चा करेंगे. पिछले साल मई में तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की परिषद की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने के लिए भारत आए थे. वे लगभग 12 वर्षों में भारत की यात्रा करने वाले पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री थे. उस महीने के अंत में भुट्टो-जरदारी ने सीनेट पैनल चर्चा के दौरान इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी को “उत्पादक और सकारात्मक निर्णय” बताया. उन्होंने कहा, “जहां तक ​​कश्मीर मुद्दे, पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय मुद्दों और बहुपक्षवाद की जिम्मेदारियों का सवाल है, यात्रा के बाद मेरा निष्कर्ष यह है कि इस कार्यक्रम में भाग लेना एक उत्पादक और सकारात्मक निर्णय है.”

यह भी पढ़ें: बेटी का करियर या फिर केंद्र सरकार का ‘डर’…क्यों जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहतीं महबूबा मुफ्ती?

पाकिस्तान को लेकर भारत की क्या है नीति?

गौरतलब है कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी की तरह संबंध चाहता है. हालांकि वह इस बात पर जोर देता रहा है कि इस तरह के संबंध के लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है. एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रिस्तरीय वार्ता और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी, जिनमें एससीओ सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. अब देखना ये होगा कि पाकिस्तान के निमंत्रण पर पीएम मोदी पड़ोसी मुल्क जाएंगे या नहीं.

Exit mobile version