Vistaar NEWS

Iran Israel War: इजरायल पर हमले की तैयारी में ईरान!अमेरिका ने मिडिल ईस्ट में बढ़ाई सैन्य ताकत

Iran Israel War

Iran Israel War

Iran Israel War: इजरायल और हमास के बीच महीनों से जंग जारी है. इस वजह से अब मध्य-पूर्व में तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद स्थिति और गंभीर होने की आशंका है. अब ईरान ने इजरायल को खुली धमकी भी दे दी है.

लड़ाकू विमानों के की तैनाती कर रहा अमेरिका

खबर ये भी है कि अमेरिका ने मध्य-पूर्व में अपनी सेना की मौजूदगी बढ़ाने का फैसला किया है. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अमेरिका ने कहा कि लड़ाकू विमानों के एक बेड़े को मिडिल ईस्ट में तैनात किया जाएगा, जिससे कि इस इलाके में सप्लाई बनी रहे.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और इजरायल की रक्षा के लिए मध्य पूर्व में अतिरिक्त युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों की तैनाती शुरू कर दी है. अतिरिक्त बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा-सक्षम क्रूजर और विध्वंसक भी व्यवस्थित किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: CM शिंदे से अचानक मिलने पहुंचे राज ठाकरे, महाराष्ट्र की सियासत में हलचल, लगने लगी अटकलें

जल्द ही इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान

रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडेन प्रशासन को यकीन है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला करने जा रहा है. अमेरिका को डर है कि यह हमला 13 अप्रैल के हमले से कहीं अधिक व्यापक हो सकता है. वहीं हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में बेरूत में इजरायली हवाई हमले का जवाब देने की कसम खाई है, जिसमें कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई थी. अप्रैल में यह हमला दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हवाई हमले के प्रतिशोध में किया गया था, जिसमें एक शीर्ष कमांडर सहित सात लोग मारे गए थे.

इजराइल-ईरान में तनातनी

बता दें कि इजरायल को जॉर्डन और सऊदी अरब सहित कई अरब देशों से समर्थन मिला है.वहीं ईरान हमेशा से हमास को वित्त पोषित करता रहा है. अब हमास के लीडर की तेहरान में की गई हत्या से ईरान आगबबूला हो उठा है. वहीं जॉर्डन और सऊदी ने अमेरिका और इजरायल को मिसाइलों को रोकने के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की भी अनुमति दी है. हालांकि, इस बार, अमेरिका को लगता है कि हानिया की हत्या से संबंधित समान स्तर का सहयोग प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है.

Exit mobile version