Vistaar NEWS

Israel ने यूएन के महासचिव की एंट्री पर लगाया बैन, कहा- आतंकवादियों का कर रहे हैं समर्थन

Israel

बेंजामिन नेतन्याहू और एंटोनियो गुटेरेस

Israel-Iran Conflict: मंगलवार 1 अक्टूबर शाम को इजरायल और ईरान में दोनों ओर से एयरस्ट्राइक हुई, जिससे अब दोनों के बीच जंग छिड़ गई है. इस जंग का असर दुनियाभर में देखने को मिल रहा है. मिडिल-ईस्ट में इस घटनाक्रम से तनाव देखने को मिलेगा. इसी बीच इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को किया अवांछित व्यक्ति घोषित करते हुए बैन लगा दिया है.

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को अपने देश में अवांछित व्यक्ति घोषित करने का फैसला किया है. इस फैसले के तहत गुटेरेस को इजरायल में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा. इजरायली विदेश मंत्री इस्राइल कैट्ज़ ने इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो कोई भी ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों की निंदा नहीं कर सकता, वह इजरायल की धरती पर कदम रखने के योग्य नहीं है.

कैट्ज़ ने गुटेरेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि वे उन आतंकवादियों का समर्थन कर रहे हैं, जो इजरायल पर हमले कर रहे हैं. उन्होंने गुटेरेस पर 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हत्याकांड की निंदा न करने का भी आरोप लगाया. इजरायली सरकार का मानना है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने हमास, हिज़्बुल्लाह और ईरान जैसे आतंकवादी संगठनों के खिलाफ सख्त कदम नहीं उठाए हैं.

ईरान की मोस्ट वांटेड लिस्ट में नेतन्याहू शामिल

इस संघर्ष के बीच, ईरानी खुफिया मंत्रालय ने इजरायल के मोस्ट वांटेड लोगों की सूची जारी की है. इस सूची में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम सबसे ऊपर है, साथ ही रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और सेना प्रमुख हर्ज़ी हलेवी का नाम भी शामिल है. ईरानी खुफिया एजेंसी ने इस सूची के जरिए इजरायल को सीधे तौर पर धमकी दी है, जिसमें इन अधिकारियों का खात्मा करने की बात कही गई है.

अमेरिका ने दी ईरान को चेतावनी

इजरायल और ईरान के बीच चल रही इस जंग में अमेरिका भी शामिल हो गया है. अमेरिकी सरकार ने ईरान को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वह इजरायल पर किसी भी प्रकार का हमला न करे. अमेरिका ने साफ कर दिया है कि यदि ईरान अपने हमले नहीं रोकता, तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Israel-Iran War: इजरायल-ईरान में बढ़ी जंग तो तेल की कीमतों में लगेगी आग, क्रूड होने लगा महंगा

Exit mobile version