Vistaar NEWS

सच हुई इजरायल के यहूदी रब्बी की भविष्यवाणी! जैसा बताया था, वैसे ही मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार

Hamas Chief Yahya Sinwar Death

याह्या सिनवार, (फाइल फोटो)

Hamas Chief Yahya Sinwar Death: गाजा में एक साल से युद्ध लड़ रही इजरायली सेना को सफलता मिली, जब उसने हमास नेता और 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को एक अभियान को एक अभियान में मार गिराया. जंग लड़ रही इजरायल की सेना को सबसे बड़ी सफलता मिली, जब उसने हमास के नेता और 7 अक्तूबर के हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को एक अभियान में मार गिराया. हमास चीफ सिनवार की मौत के बाद अपनी भविष्यवाणियों के मशहूर इजरायल के यहूदी रब्बी (धर्मगुरु) नीर बेन आर्टजी का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. आठ महीने पहले के इस वीडियो में रब्बी नीर बेन ने याह्या सिनवार के बारे में भविष्यवाणी की थी.

बता दें कि यहूदी रब्बी ने अपनी भविष्यवाणी में कहा था कि सिनवार और उसके सहयोगियों का भयानक अंत होगा. जैसे पुरानी कहानी में यहूदियों के दुश्मन ‘हामान’ को फांसी पर लटकाया गया था. फरवरी 2024 में प्रकाशित वीडियो सिनवार की मौत की पुष्टि के बाद एक बार फिर वायरल हो गया है. बुधवार को गाजा के राफा में एक ऑपरेशन के बाद इजरायली सेना ने सिनवार को मार गिराया था.

ये भी पढ़ें- निज्जर हत्या मामले में कनाडा के पास नहीं है कोई सबूत, ट्रूडो ने खुद ही उगला सच, भारत ने निकाल दी हवा

पूरी दुनिया ने देखी सिनवार के शव की तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पांच दिन पहले के एक हालिया वीडियो में रब्बी बेन आर्टज़ी ने चेतावनी दी कि यहूदी लोगों और आईडीएफ का विरोध करने वाले किसी बड़े विश्व नेता को जल्द ही अपनी मौत का सामना करना पड़ेगा, चाहे उनका धर्म या राष्ट्रीयता कुछ भी हो. उन्होंने यह भी कहा कि, ‘आप उन्हें स्क्रीन के सामने मरते हुए देखेंगे.’ गुरुवार को जब याह्या सिनवार की मौत की घोषणा की गई तो मलबे में पड़े उसके शव की तस्वीर पूरी दुनिया में वायरल हुई.

इतना ही नहीं, इजरायली सेना ने हमास नेता की मौत से ठीक पहले के पल का ड्रोन फुटेज भी जारी किया. इस वीडियो में सिनवार एक इमारत के अंदर घायल हालत में सोफे पर बैठा दिखाई दे रहा है. बाद में इजरायली सेना ने टैंक से इस इमारत को उड़ा दिया. अगले सुबह जब सैनिकों ने मलबे की तलाशी ली तो उन्होंने पाया कि वह हमास का कोई आम आतंकी नहीं, बल्कि खुद समूह का नेता याह्या सिनवार था.

गुरुवार शाम हुई मौत की पृष्टि

याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि शव मिलने के कई घंटे बाद गुरुवार शाम को हुई. आईडीएफ ने शिन बेट के साथ मिलकर 2011 में उसकी रिहाई से पहले इजरायली जेलों में बिताए गए उसके दांतों और फिंगरप्रिंट रिकॉर्ड का उपयोग करके उसकी पहचान की पुष्टि की. 7 अक्तूबर को इजरायल पर हमले के मास्टरमाइंड सिनवार की मौत को युद्ध में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में देखा जा रहा है. कई देशों का यह भी मानना है कि अब युद्ध पर विराम लग सकता है.

Exit mobile version