Vistaar NEWS

Israel-Hamas War: गाजा की मस्जिद पर इजरायल का हवाई हमला, 18 लोगों की मौत, चारों ओर तबाही ही तबाही!

Israel-Hamas War

मस्जिद पर हमले के बाद की तस्वीर

Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा में एक बार फिर हवाई हमला किया है. फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफा के अनुसार, यह हमला रविवार तड़के एक मस्जिद पर हुआ, जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. यह घटना तब हुई है जब इजरायल और हमास के बीच संघर्ष को एक साल हो गया है.

मस्जिद पर हमला

मध्य गाजा पट्टी के डेर अल-बला क्षेत्र में स्थित अल-अक्सा मस्जिद पर हवाई हमला किया गया. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि मस्जिद का उपयोग विस्थापित लोगों के लिए शरण स्थल के रूप में किया जा रहा था. इजरायली सेना ने कहा कि उन्होंने हमास के आतंकवादियों पर निशाना बनाया, जो इस मस्जिद में एक कमांड सेंटर के रूप में काम कर रहे थे.

बढ़ते तनाव के बीच स्थिति

गाजा में हालात बेहद नाजुक हैं. एक ओर युद्धविराम के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मानवीय मदद जैसे पोलियो अभियान भी चलाए जा रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद गाजा और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इजरायल ने हमास के खिलाफ अपने अभियानों को तेज कर दिया है.

यह भी पढ़ें: क्या खामेनेई के हाथ में है इजरायल पर हमले की चाबी, ईरान में किसकी चलती है? राष्ट्रपति की या सर्वोच्च नेता की

संघर्ष की शुरुआत

इस दशकों पुराने संघर्ष ने एक बार फिर 7 अक्टूबर, 2023 को उस समय जोर पकड़ा, जब हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इजरायल पर हमला किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए. इस हमले में हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक भी बनाया. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हमले किए, जिसमें हजारों लोग मारे गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमलों में लगभग 42,000 फिलिस्तीनी नागरिकों की जान गई है और 23 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं.

बताते चलें कि इजरायल अभी कई मोर्चों पर संकट से जूझ रहा है. इससे पहले इजरायल ने लेबनान में हमले किए थे, इसके बाद हिजबुल्लाह समर्थक ईरान ने एक के बाद एक इजरायल में कई बैलिस्टिक मिसाइलों से पलटवार किया है. हालांकि, इस हमले में इजरायल को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ.

Exit mobile version