Vistaar NEWS

SCO Summit: पाकिस्तान में दिखा भारतीय विदेश मंत्री का जलवा, सोशल मीडिया पर छाए एस जयशंकर

SCO Summit

विदेश मंत्री एस जयशंकर

SCO Summit: 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) का एक महत्वपूर्ण सम्मेलन आयोजित हो रहा है. इस सम्मेलन में SCO के सभी सदस्य देशों के नेता भाग ले रहे हैं, जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीएम मोदी की जगह प्रतिनिधित्व किया है. यह बात खास है क्योंकि 9 साल बाद यह पहला मौका है जब एक भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान के दौरे पर गए हैं. इससे पहले, 2015 में दिवंगत सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया था.

जयशंकर का यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है. जैसे ही उनका विमान इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर उतरा, पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की बैठक का आज दूसरा और अंतिम दिन है. हालांकि, अभी तक जय शंकर का कोई भी द्विपक्षीय बैठक नहीं हुआ है.

सोशल मीडिया पर चर्चा

जयशंकर ने एयरपोर्ट पर उतरते ही अपने चश्मे को उतारकर सनग्लासेस पहन लिया, जिससे उनका एक खास अंदाज दिखा. इसके बाद कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अपने-अपने तरीके से इसे शेयर किया. इस सम्मेलन में जयशंकर की सक्रियता ने उन्हें अन्य नेताओं के बीच एक प्रमुख नेता के रूप में प्रस्तुत किया है. उन्होंने कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने भी जयशंकर से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया, जो दर्शाता है कि दोनों देशों के बीच सहयोग की संभावनाएं बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में ‘बड़े भाई’ की भूमिका निभाने का इरादा रखती है BJP, दिल्ली में पार्टी की बड़ी बैठक, महायुति में किसकी कितनी सीटें?

जयशंकर ने किया भारतीय हाई कमीशन का दौरा

जयशंकर ने सम्मेलन के दौरान भारतीय हाई कमीशन का भी दौरा किया. इस दौरे में उन्होंने वहां के अधिकारियों से मुलाकात की और भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत की. उनका यह दौरा भारत और पाकिस्तान के बीच की कूटनीतिक संबंधों को और मजबूती देने का एक प्रयास है. जयशंकर का यह दौरा न केवल भारतीय विदेश नीति के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह दोनों देशों के बीच संवाद को बढ़ाने और सहयोग की नई संभावनाओं को तलाशने का एक अवसर भी है. इस तरह के सम्मेलन और दौरे भविष्य में दोनों देशों के बीच संबंधों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

Exit mobile version