Vistaar NEWS

झारखंड में NDA के बीच सीट शेयरिंग के फार्मूले पर बनी सहमति, जानें कितने सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

NDA Seat Sharing In Jharkhand

झारखंड में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. जहां दो चरणों- 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं 23 नवंबर को नतीजें सामने आएंगे. चुनाव आयोग द्वार शेड्यूल जारी होने बाद ही राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी रणनीतियों पर काम करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में आज सीट बंटवारों को लेकर राजधानी रांची में एनडीए की बैठक हुई. इस दौरान गठबंधन दलों के बीच सीट शेयरिंग के फार्मेूले पर सहमति बन गई है. जहां राज्य के 81 विधानसभा सीटों पर होने वाले आगामी चुनाव में बीजेपी- 68, आजसू- 10, जेडीयू- 2 और एलजेपी (रामविलास पासवान )-1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

वहीं इससे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री और झारखंड चुनाव के प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में बीजेपी, जेडीयू, आजसू और लोजपा रामविलास पासवान साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं सभी दलों के नेता साथ में चुनाव प्रचार करेंगे. इस दौरान असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा,झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबू लाला मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो भी मौजूद थे. हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि यह चुनाव हम पीएम के नेतृत्व में लड़ रहे हैं. सीट का चर्चा हो गई है और आगे भी चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनावों की घोषणा, क्या है दोनों राज्यों में सीटों का समीकरण

इन 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी आजसू

इन दो सीटों पर दम दिखाएगी जदयू

सीट बंटवारें के मुताबिक, जदयू जमशेदपुर पश्चिम, और तमाड़ विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, एनडीए में शामिल चिराग पासवान की पार्टी लोजपा रामविलास पासवान को चतरा विधानसभा सीट दिया गया है. पार्टी इस सीट से चुनावी मौदान में अपना प्रत्याशी उतारेगी. इन सीटों के अलावा बाकी 68 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. हालांकि प्रेस कांफ्रेंस के दौरान हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि बीजेपी अपने कोटे की 68 सीटों में से 1 से 2 सीट पर कुछ अलग निर्णय भी ले सकती है.

हरियाणा के बाद बीजेपी ने झारखंड में झोकी ताकत

हाल ही में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अब बीजेपी झारखंड में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रही है. पार्टी ने बेहद अनुभवी और लंबे वक्त तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री और हिंदुत्व के पोस्टर ब्वॉय हिमंता बिस्वा सरमा जैसे वरिष्ठ नेताओं को झारखंड चुनाव में कमल खिलाने की जिम्मेदारी दी है. झारखंड एनडीए में बीजेपी के अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू), बिहार की सरकार में भागीदार जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) शामिल हैं.

जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस, आरजेडी और वाम दल शामिल हैं. बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार मिलने की एक वजह यह भी मानी गई थी कि पार्टी ने आजसू के साथ गठबंधन तोड़ दिया था लेकिन राजनीतिक मजबूरियों के चलते दोनों दल फिर से साथ आए हैं और 2024 का लोकसभा चुनाव भी उन्होंने मिलकर लड़ा था.

Exit mobile version