Vistaar NEWS

Jharkhand Election: हिमंता बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पर लगाया टिकट बेचने का आरोप, बोले- उसी पैसे से चुनाव लड़ती है पार्टी

Jharkhand Assembly Election 2024

हिमंता बिस्व सरमा, ( सीएम, असम )

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी मंच तैयारी हो चुका है. सभी पार्टियां अपने-अपने रणनीतियों को जमीन पर लागू करना शुरू कर दिया है. चुनावी समर में राजनीतिक पार्टियों के नेता एक दूसरे पर जमकर हमला बोल रहे हैं. इसी कड़ी में भाजपा के वरिष्ठ नेता और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने कांग्रेस पर चुनाव के दौरान टिकट बेचने का आरोप लगाया है.

राजधानी रांची में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि यह कांग्रेस का सिस्टम होता है, मैं भी कांग्रेस में था, ये माना जाता है कि 20 फीसदी टिकट वे पैसे में बेच देते हैं और उसी पैसे से वे चुनाव लड़ने की कोशिश करते हैं. माना जाता है कि अगर कांग्रेस 100 टिकट देती है तो 20 टिकट कांग्रेस बेचती है. यहां क्या हुआ है, अंदर की जानकारी मुझे नहीं पता. मैं अपना अनुभव बता रहा हूं.”

ये भी पढ़ें- Jharkhand Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सरायकेला से चंपई सोरेन को मिला टिकट

झारखंड में दो चरणों में मतदान

झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. पहले चरण में 13 नवंबर को 43 सीटों पर वोटिंग होगी और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद 23 नवंबर को मतगणना होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में कुल मतदाता की संख्या 2,55,18,642 हैं, जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 1,29,97,325 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1,25,20,910 है. यानी महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है.

झारखंड विधानसभा चुनाव राज्य विधानसभा के सभी 81 सदस्यों का चुनाव करने के लिए नवंबर या दिसंबर 2024 में होगा. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होने वाला है. पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2019 में हुआ था.

25 अक्टूबर को नामांकन की अंतिम तारीख

झारखंड के मुख्यमंत्री और जेएमएम पार्टी के मुखिया हेमंत सोरेन ने आज बरहेट विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है. पहले चरण चुनाव के लिए 25 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. ऐसे में आज जेएमएम के कई प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. गुरुवार को सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी गांडेय सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है. 49 वर्षीय हेमंत सोरेन तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं.

वह साल 2014 से बरहेट सीट से विधायक हैं। हेमंत सोरेन ने पहली बार जुलाई 2013 में झारखंड में सीएम पद के लिए शपथ ली थी। इसके बाद दूसरी बार उन्होंने साल 2019 में गठबंधन की सरकार के तहत सीएम पद की शपथ ली। हालांकि, इस साल जनवरी महीने में जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्डिंग मामले में ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। जिसके चलते उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उन्होंने 4 जुलाई को फिर सीएम पद की शपथ ली।

Exit mobile version