Vistaar NEWS

तेलंगाना, बंगाल, ओडिशा, आंध्र में BJP को भारी बढ़त, एग्जिट पोल के नतीजे रिजल्ट में बदले तो क्या होगा इंडिया गठबंधन का भविष्य?

Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही अब 4 जून को नतीजों का इंतजार शुरू हो चुका है. इससे पहले आज एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से काफी हद तक साफ हो गया है कि 2024 में किसकी सरकार आने वाली है. तमाम एजेंसियां की ओर से किए गए एग्जिट पोल के नतीजे के मुताबिक, देश के अधिकांश राज्यों में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया का कई राज्यों में खाता भी खुलता हुआ नहीं दिख रहा है.

एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में एनडीए को 45 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 18 फीसदी, बीजेडी को 33 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. एग्जिट पोल के अनुसार ओडिशा की 21 सीटों में से एनडीए को 17-19, इंडिया गठबंधन को 0-2, बीजेडी को 1-3 और अन्य को 0 सीटें मिलती दिख रही हैं.

ये भी पढ़ें- Exit Poll: किसी ने माना, तो किसी ने नकारा, एग्जिट पोल के नतीजों पर राजनीतिक दलों ने क्या कहा?

ओड़िशा में बीजेडी को झटका

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, ओडिशा की 21 सीटों पर नजर डालें तो NDA को 51 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है. तो वहीं INDIA को 13 फीसदी वोट मिल रहा है. सीट शेयरिंग की बात करें तो भाजपा को 18-20, बीजू जनता दल को 0-2, कांग्रेस/INDIA को 0-1 सीट मिल सकती है.

बंगाल में बीजेपी की बढ़त

एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में एनडीए को 43 फीसदी, कांग्रेस को 13 फीसदी, टीएमसी को 42 फीसदी और अन्य को 2 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. वहीं, पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 23-27, कांग्रेस को 1-3, टीएमसी को 13-17 सीटें मिलने की संभावना है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर NDA के वोट शेयर की बात करें तो 46% रहा, वहीं TMC के वोट शेयर की बात करें तो 40 फीसदी वोट तृणमूल के पक्ष में डाले गए हैं. राज्य में इंडिया गठबंधन में सहमति नहीं बन सकी थी. TMC और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. यहां BJP की सीटें- 26-31,TMC की सीटें- 11-14, INDIA की सीटें- 0-2 आने की संभावना है.

तेलंगाना में एनटीए को 7-9 सीटें

तेलंगाना को लेकर एग्जिट पोल में एनडीए को 33 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 39 फीसदी, बीआरएस को 20 फीसदी, एआईएमआईएम को 2 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. वहीं, सीटों की बात करें तो एनडीए के खाते में 7-9, इंडिया गठबंधन को 7-9 और अन्य के खाते में 0-1 सीट जाती दिख रही हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, तेलंगाना में NDA को 43 फीसदी वोट शेयर मिला है. वहीं INDIA को 39 फीसदी वोट शेयर मिला है. सीट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 11-12 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा INDIA गठबंधन को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान है.

आंध्र प्रदेश में इंडिया गठबंधन को एक भी सीटें नहीं

आंध्र प्रदेश में एनडीए को 53 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 3 फीसदी, वाईएसआरसीपी को 42 फीसदी और अन्य को 2 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. सीटों के लिहाज से यहां एनडीए बाजी मारता दिख रहा है. आंध्र प्रदेश में 21-24 सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं. वहीं, वाईएसआरसीपी को 0-4 सीटें मिलती दिख रही हैं. आंध्र प्रदेश में इंडिया गठबंधन का खाता भी नहीं खुलने की संभावना है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में NDA को 53 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है तो वहीं INDIA को 4 फीसदी वोट मिल सकता है. इसके अलावा सीटों की बात करें तो 21-23 सीटें NDA को मिल सकती हैं. तो वहीं INDIA को इस राज्य में खाली हाथ रहना होगा.

Exit mobile version