Vistaar NEWS

BJP या ‘INDIA’ ब्लॉक, इस चुनाव में किसके साथ मुस्लिम मतदाता? Exit Poll के आंकड़ों में बड़ा खुलासा

Lok Sabha Election 2024

प्रतीकात्मक तस्वीर

Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को हुए मतदान के ठीक बाद एग्जिट पोल के नतीजे देश के सामने आ चुके हैं. तमाम एजेंसियों द्वारा किए गए सर्वे में बीजेपी नीत एनडीए की प्रचंड बहुमत का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, एग्जिट पोल एनडीए को मिलने वाले मुस्लिम वोटों में गिरावट दर्ज हुई हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि बीजेपी पार्टी के कई नेता मुस्लिम समुदाय के बारे में विवादास्पद बयान दे चुके हैं. जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को लगभग 9 फीसदी मुस्लिम वोट मिले थे. 2024 के चुनाव में ये घटकर 6 फीसदी रह जाने का अनुमान है.

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के आंकड़ों में इंडिया गठबंधन ने इन वोटों में बड़ी उछाल दर्ज की है. दरअसल, पिछले साल शुरु हुई कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा और “संविधान बचाओ” अपील ने पार्टी को अन्य क्षेत्रीय दलों के मुकाबले मुस्लिम मतदाताओं का विश्वास जीतने में मदद की. जहां इंडिया अलायंस को मुस्लिम वोटों में लगभग 24 प्रतिशत की उछाल देखने को मिल सकता है. जो 2019 में 52 प्रतिशत से बढ़कर 2024 के अनुमानों में 76 प्रतिशत हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Exit Poll में BJP की सरकार! नॉर्वे के पूर्व मंत्री की पश्चिमी मीडिया को दो टूक, कहा- PM मोदी की लगातार निगेटिव कवरेज पर करें पुनर्विचार

 UP में NDA को नुकसान

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, इस बार इंडिया गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 38 प्रतिशत ज्यादा मुस्लिम वोट मिलेंगे, जिसमें से अधिकांश बीएसपी का 34 फीसदी मुस्लिम वोट डायवर्ट होकर इंडिया ब्लॉक को मिला है. अगर, एग्जिट पोल की मानें तो मायावती की बहुजन समाज पार्टी को कोई खास फायदा नहीं मिलने वाला है.

हालांकि, एनडीए को राज्य में करीब छह प्रतिशत मुस्लिम वोट खोने की उम्मीद है. ऐसा तब हुआ जब बीजेपी ने तीन तलाक पर प्रतिबंध जैसे कई मुद्दों से मुस्लिम महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए उठाए गए कदमों का बखान कर रही है.

इंडी गठबंधन के साथ मुस्लिम मतदाता

वहीं, बिहार में भी यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. जहां इंडिया गठबंधन को अतिरिक्त 16 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिलेंगे. इसमें से 5 प्रतिशत एनडीए से और 11 प्रतिशत अन्य दलों का वोटबैंक हैं. इसी तरह पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को दो प्रतिशत मुस्लिम वोट का नुकसान होगा, जबकि एनडीए और इंडिया गठबंधन को एक-एक प्रतिशत वोट मिलेंगे. साथ ही झारखंड में एनडीए के 4 प्रतिशत और अन्य दलों के 2 प्रतिशत मुस्लिम वोट इंडिया गठबंधन को मिलेंगे.

Exit mobile version