Vistaar NEWS

Election Result: देशभर में BSP ने उतारे 424 उम्मीदवार, कोई नहीं पहुंचा संसद, मायावती के लिए आगे की राह नहीं आसान

Lok Sabha Election 2024, Election Result

बसपा सुप्रीमो मायावती

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सिर्फ 33 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है. वहीं सपा और कांग्रेस के गठबंधन ने यूपी में 43 सीटों पर जीत दर्ज कर हैरान कर दिया. इस बीच बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश में एक भी सीट पर नहीं जीत दर्ज कर पाई है. इसी के साथ BSP को एक और झटका लगा है. दलित नेता चन्द्रशेखर आजाद ने पश्चिमी यूपी के नगीना सीट से BSP को हराकर सभी को हैरान कर दिया.

यूपी विधानसभा चुनाव में भी था पार्टी का यही हाल

बता दें कि, तीन दशकों में यह दूसरी बार है जब BSP ने लोकसभा चुनाव में एक भी सीट अपने नाम नहीं कर पाई है. इससे पहले 2014 में भी BSP का एक भी प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सकी था. इससे पहले BSP ने 1996 में 11, 1998 में 5 सीटें, 1999 में 14 सीटें, 2004 में 19 सीटें, 2009 में 21 सीटें जीती थी. इसी के साथ यह दूसरी बार है कि BSP मुसलमानों और दलितों के वोट बैंक को साधने में विफल रही है. साल 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में भी ऐसा ही देखने को मिला था, जहां BSP सिर्फ एक ही सीट जीत पाई. बता दें कि इस बार भी BSP में यूपी में सबसे अधिक 35 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, फिर भी उन्हें हार का मुंह देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: Election Result: बंगाल में 2024 में BJP को क्यों मिली करारी हार? जानिए TMC ने कैसे बदला पूरा गेम

मायावती ने देशभर में की 40 से अधिक रैलियां

गौरतलब है कि, बसपा ने देश भर में 424 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. लोकसभा चुनाव के लिए BSP चीफ मायावती ने देश भर में 40 से अधिक रैलियों को संबोधित किया था. इनमें यूपी की भी लगभग 30 रैलियां शामिल हैं. इस दौरान उन्होंने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर प्रचार की जिम्मेदारी थी. हालांकि इस दौरान पार्टी के अभियान को पिछले महीने बड़ा झटका लगा. मायावती ने विवादित भाषण देने के बाद आकाश आनंद को उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक और अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के पद से हटा दिया. इसके बाद से आकाश आनंद की ओर से कोई रैली नहीं की गई.

Exit mobile version