Vistaar NEWS

कंगना-स्मृति, मीसा-नकुलनाथ से लेकर कन्हैया और पप्पू यादव तक…देश की इन हॉट सीटों पर कौन मार सकता है बाजी? देखें Exit Poll

Exit Poll

हॉट सीटों पर कौन मार सकता है बाजी?

Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे चार जून को घोषित होंगे. सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन लगातार अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच विभिन्न सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) के नतीजे सार्वजनिक कर दिए हैं. इसमें भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को जोरदार वापसी करते दिखाया गया है. वहीं, वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी, मंडी से कंगना रनौत और पूर्णिया से पप्पू यादव की जीत का अनुमान लगाया गया है. आइए विस्तार से जानते हैं, किस सीट पर कौन सा नेता बढ़त बनाता दिख रहा है…

वाराणसी

एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट पर पीएम मोदी को बढ़त मिलती नजर आ रही है. यहां कांग्रेस ने अजय राय पर दांव लगाया है.

पूर्णिया

बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव बाजी मार सकते हैं. पप्पू यादव का मुकाबला जेडीयू के संतोष कुशवाहा से है.

गोरखपुर

यूपी की गोरखपुर सीट पर भाजपा के सिटिंग सांसद और भोजपुरी एक्टर रवि किशन का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. बता दें कि सपा ने टीवी एक्ट्रेस काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया है.

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट पर भाजपा की ओर से मनोज तिवारी तो कांग्रेस की तरफ से कन्हैया कुमार मैदान ने चुनाव लड़ा. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर मनोज तिवारी को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

मंडी

हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भाजपा ने बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत पर दांव लगाया है. वहीं कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को उम्मीदवार बनाया था. एग्जिट पोल की मानें तो कंगना रनौत चुनाव जीतकर संसद पहुंच सकती हैं.

पाटलिपुत्र

बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से आरजेडी चीफ लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला मौजूदा भाजपा सांसद और रामकृपाल यादव से है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर कड़ा मुकाबला है.

कुरुक्षेत्र

हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट पर भाजपा ने नवीन जिंदल पर भरोसा जताया है, जबकि आम आदमी पार्टी ने सुशील गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है  इस हॉट सीट पर भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

राजनांदगांव

छ्त्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल मैदान में हैं. सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, भूपेश बघेल चुनाव हार रहे हैं. वहीं, इस सीट से भाजपा उम्मीदवार संतोष पांडे के फिर से जीतने की संभावना है.

अमेठी

यूपी की अमेठी सीट पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा में कांटे की टक्कर है. किस प्रत्याशी को जीत मिल रही है, अभी इस पर कुछ भी कहना मुश्किल है. बता दें कि हर बूथ पर कहानी कुछ और रही है. ऐसे में किसी को भी एकतरफा जीत नहीं मिलने वाली है. हालांकि कुछ एग्जिट पोल में स्मृति ईरानी की हार का दावा किया गया है.

तिरुवनंतपुरम

केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद शशि थरूर चौथे कार्यकाल के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस बार उनका मुकाबला वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर से है. एग्जिट पोल के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में चुनावी हवा इस बार भाजपा के पक्ष में है.

छिंदवाड़ा

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे और मौजूदा सांसद नकुलनाथ पर कांग्रेस ने फिर दांव लगाया है. उनका मुकाबला भाजपा के विवेक बंटी साहू से है. एग्जिट पोल में बंटी साहू को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

चंडीगढ़

चंडीगढ़ में मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. भाजपा की ओर से संजय टंडन तो कांग्रेस की तरफ से मनीष तिवारी मैदान में हैं. एग्जिट पोल में मनीष तिवारी को बढ़त मिलती नजर आ रही है. हालांकि  भाजपा उम्मीदवार संजय टंडन उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

कोयंबटूर

तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के. अन्नामलाई मैदान में हैं. उनके खिलाफ डीएमके के गणपति राजकुमार ताल ठोक रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां गणपति राजकुमार मजबूत स्थिति में हैं.

हासन

बात करें कर्नाटक की हासन सीट की तो यहां से सेक्स स्कैंडल के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना एनडीए की ओर से मैदान में हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस के श्रेयस पटेल ताल ठोक रहे हैं. एग्जिट पोल में प्रज्वल रेवन्ना को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Exit mobile version