Vistaar NEWS

Exit Poll: विक्रमादित्य सिंह भी नहीं बचा पाएंगे अपनी सीट! हिमाचल में BJP का क्लीन स्वीप, एग्जिट पोल में दावा

Exit Poll, Himachal

हिमाचल में BJP के क्लीन स्वीप के संकेत, एग्जिट पोल में दावा

Lok Sabha Exit Poll: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुके हैं. शनिवार को अंतिम चरण का भी मतदान संपन्न हो गया. चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश की कई मीडिया कंपनी और एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. हालांकि, 44 दिनों तक और 7 चरणों तक चली लंबी चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को मतगणना होगी और असल नतीजे घोषित किए जाएंगे. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल में देश की जनता का मूड पता चल जाएगा. कई पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं कांग्रेस को अभी भी काफी नुकसान हो सकता है.

कांग्रेस को फिर हो सकता है नुकसान

4 सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के अनुसार सभी सीटों पर NDA-BJP जीत दर्ज करती नजर आ रही है. वहीं INIDA ब्लॉक-कांग्रेस इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी. NDA को 64 फीसदी और INIDA ब्लॉक को 34 फीसदी वोट शेयर मिलते दिख रहे हैं. इसी के साथ सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक NDA-BJP को 3 से 4 सीट मिल सकती हैं और कांग्रेस 0 से 1 मिलने का अनुमान जताया गया है. वोट शेयर की बात करें तो BJP को 60.2 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं कांग्रेस को 36.3 फीसदी वोट मिल सकता है. इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के आंकड़ों पर नजर डालें तो हिमाचल में BJP राज्य की 3-4 सीटों पर कब्जा कर सकती है. वहीं कांग्रेस 0-1 सीट पर ही सिमट सकती है.

यह भी पढ़ें: Exit Poll: छत्तीसगढ में बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस को लगा झटका, एग्जिट पोल के आंकड़े ने बढ़ाई विपक्ष की परेशानी

दो बार से क्लीन स्वीप कर रही है BJP

बता दें कि, इस बार इस बार बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कंगना रनौत और हिमाचल की राजनीति के राजा कहे जाने वाले वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह मंडी संसदीय सीट पर एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. गौरतलब है कि, हिमाचल प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चारों सीटें भारतीय जनता पार्टी की खाते में गई थी. वहीं कांग्रेस को बुरी तरह से हार मिली थी. पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया था. वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो राज्य में प्रमुख दो दावेदार BJP और कांग्रेस के बीच मुकाबले में BJP ने क्लीन स्वीप किया था. इस दौरान भी कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल पाया था. अब वहीं 2024 की बात करें तो इस बार हिमाचल में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Exit mobile version