Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: 6 राज्यों में BJP का क्लीन स्वीप, UP-महाराष्ट्र में भारी बढ़त, इस ओपिनियन पोल ने INDI गठबंधन की बढ़ाई बेचैनी!

Lok Sabha Election 2024

क्या सच होगी PM Modi की भविष्यवाणी, शतक भी नही लगा पाएगा INDI गठबंधन?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनतर पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार अभियान आज थम जाएगा. इस बीच एक सर्वे में दावा किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) को 393 सीटों पर जीत मिल सकती है. अगर यह अनुमान नतीजों में बदल जाता है, तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी को सच साबित करने जैसा होगा, जिसे लेकर पीएम मोदी खुद कह रहे हैं कि 4 जून 400 पार.

100 से भी कम सीटें मिल सकती हैं ‘INDI’ गठबंधन को

इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से किए गए सर्वे में अनुमान जताया गया है कि विपक्षी ‘INDI’ गठबंधन को 100 से भी कम सीटें मिल सकती हैं. इससे ‘INDI’ गठबंधन चिंता बढ़ सकती है. सर्वे की मानें तो BJP मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल, उत्तराखंड और गुजरात में क्लीन स्वीप कर सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और और बिहार में भी उसकी बंपर सीटें जीत सकती है.

सभी इलाकों में BJP को बड़ी बढ़त का अनुमान

ओपिनियन पोल के मुताबिक, यूपी में BJP करीब 76 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं समाजवादी पार्टी को केवल चार सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. सर्वे में दावा किया गया है कि कांग्रेस का इस बार यूपी में खाता भी नहीं खुलेगा. इसका मतलब है कि कांग्रेस अमेठी के बाद अपना गढ़ रायबरेली भी गंवा सकती है. सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के रुहेलखंड, अवध और पश्चिमी यूपी जैसे इलाकों में BJP को भारी बढ़त मिलसे दिखाया जा रहा है. इसमें BJP को राष्ट्रीय लोक दल का फायदा मिल सकता है, जिससे पश्चिम यूपी में NDA को आठ सीटों पर जीत मिल सकती है. इसके अलावा रुहेलखंड की 12 में से 11 सीटें BJP के खाते में जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Coco Islands Dispute: कच्चातिवु के बाद कोको आइलैंड को लेकर BJP का बड़ा दावा, कहा-नेहरू ने म्यांमार को दिया तोहफे में, जानें क्यों छिड़ा विवाद

पूर्वांचल में 25 सीटें अपने नाम कर सकती है BJP

पूर्वांचल में BJP की 29 में से 25 सीटें BJP को मिल सकती हैं. पूर्वांचल में सपा को 2 और अपना दल को भी 2 सीटें मिल सकती हैं. इम सबके बीच अवध का आंकड़ा भी हैरान करने वाला है, जहां की कुल 14 सीटों पर कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा, जबकि सभी सीटों पर BJP के जीत का अनुमान जताया जा रहा है. बता दें कि इन इलाकों में रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था. सेंटर यूपी में भी BJP 13 में से 11 सीटों पर परचम लहरा सकती है, जबकि समाजवादी पार्टी के खाते में सिर्फ दो सीटें जा सकती हैं.

NDA को महाराष्ट्र में भारी बढ़त और गोवा में क्लीन स्वीप

लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े सूबे महाराष्ट्र में BJP को 29 सीटें मिल सकती हैं, साथ ही शिवसेना- शिंदे गुट को 7 और एनसीपी-अजीत पवार को तीन सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. वहीं कांग्रेस के खाते में महाराष्ट्र की सिर्फ एक सीट ही मिल सकती है. वहीं उद्धव गुट को 6 और एनसीपी-शरद गुट के खाते में दो सीटें जाने का अनुमान है. इसके अलावा गोवा राज्य में भी BJP क्लीन स्वीप करती दिख रही है.

Exit mobile version