Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: आसान नहीं लोकतंत्र का चुनाव! कहीं हेलीड्रॉपिंग, तो कहीं लकड़ी का खतरनाक पुल पार कर पोलिंग बूथ तक पहुंचे EC के ‘जांबाज’

Lok Sabha Election

कहीं हेलीड्रॉपिंग, तो कहीं लकड़ी का खतरनाक पुल पार कर पोलिंग बूथ तक पहुंचे EC के 'जांबाज'

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण(1st Phase Polling) के लिए मतदान शुरू होने में अब सिर्फ कुछ घंटे ही बचे हैं. ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का चुनाव आसान नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के लिए चुनावी ड्यूटी में लगाई गए कर्मचारियों को मुश्किल भी उठानी पड़ती है. कुछ जगहों पर मतदान स्थल तक पहुंचना काफी कठिनाई भरा था.

खच्चर के सहारे मशीन ले जाते दिखे कर्मचारी

चुनावी ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों को नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में जंगल के रास्ते होकर दूर-दराज के पोलिंग बूथ कर जाना पड़ा. वहीं तमिलनाडु के डिंडिगुल स्थित नाथम इलाके में कर्मचारी खच्चर के सहारे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ले जाते नजर आए. गुरुवार को देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसे ही दृश्य नजर आए, जो साफ-साफ यह बयां रहे थे कि चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों का काम कितना कठिन होता है.

अरुणाचल प्रदेश में जंगल के रास्ते पहुंचे कर्मचारी

संवेदनशील क्षेत्रों में हुई हेलीड्रॉपिंग

बता दें कि लोक चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, 2024 को है. इस फेज में देश के 21 राज्यों की कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए देश के कई संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों की हेलीड्रॉपिंग कराई गई. सुरक्षाकर्मियों की हेलीड्रॉपिंग में भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों की मदद ली गई.

अरुणाचल प्रदेश में लकड़ी का पुल पार कर पहुंचे कर्मचारी

Exit mobile version