Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: कोरबा में अबतक 3 बार हुए चुनाव, हर बार बदले हैं नतीजे, बेहद दिलचस्प है इस सीट का इतिहास

Lok Sabha Election, Korba

कोरबा में अबतक 3 बार हुए चुनाव, हर बार बदले हैं नतीजे, बेहद दिलचस्प है इस सीट का इतिहास

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तहत दो चरणों का मतदान हो गया है. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में कोरबा लोकसभा महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है. यहां से वर्तमान में कांग्रेस से ज्योत्सना महंत सांसद हैं. कांग्रेस ने इस लोकसभा चुनाव में भी उन्हीं पर भरोसा जताया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से सरोज पांडे को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है. ऐसे में कोरबा लोकसभा सीट का इतिहास भी अपने आप में दिलचस्प है.

साल 2008 में कोरबा लोकसभा का हुआ गठन

नए परिसीमन के बाद साल 2008 में कोरबा लोकसभा का गठन हुआ. इससे पहले कोरबा सीट जांजगीर लोकसभा सीट के अंतर्गत आती थी. नए परिसीमन के बाद साल 2009 में पहली बार इस सीट पर मतदान हुए. फिलहाल में इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय कांशीराम ने साल 1984 में जांजगीर सीट से अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. हालांकि, इस दौरान उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा था. कोरबा सीट के इतिहास में अब तक तीन बार आम चुनाव हो चुके है और अब 2024 में चौथी बार लोक सभा का चुनाव होना है.

परिसीमन के बाद चरण दास महंत ने जीता पहला चुनाव

पहली बार के ही चुनाव में कांग्रेस के नेता चरण दास महंत ने चुनाव जीता था. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी BJP प्रत्याशी करुणा शुक्ला को हराया था. इसके बाद 2014 के लोक सभा चुनाव में चरणदास महंत को BJP के डॉ. बंशीलाल महतो ने शिकस्त दी थी, लेकिन फिर 2019 के चुनाव में चरणदास महंत ने अपनी धर्मपत्नी ज्योत्सना चरणदास महंत को चुनावी मैदान में उतारा और इस बार उन्होंने BJP के ज्योतिनंद दुबे को हराया दिया. यहां अब तक के तीन चुनाव में हर बार नतीजा बदला है.

कोरबा लोकसभा में कुल आठ विधानसभा शामिल

कोरबा लोकसभा में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें कोरबा जिले की पांच विधानसभा और अविभाजित कोरिया जिले की तीन विधानसभा शामिल हैं. कोरबा लोकसभा सीट के अंतर्गत कोरबा जिले की चार कोरबा, कटघोरा, रामपुर और पाली-तानाखार, कोरिया जिले की तीन मनेंद्रगढ़, भरतपुर सोनहत और बैकुंठपुर और बिलासपुर जिले की मरवाही विधानसभा सीट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में मतदान के बीच भूपेश बघेल ने BJP पर लगाए आरोप, बोले- मेरे साथ हुई धक्का-मुक्की और बदतमीजी

वर्तमान में इस लोकसभा क्षेत्र में 15 लाख 99 हजार मतदाता

कोरबा लोकसभा में सबसे ज्यादा अनुसूचित जनजाति समुदाय(ST) के 44.5% मतदाता हैं. इसके बाद अनुसूचित जाति(SC) के 9.2 फीसदी, मुस्लिम वोटर्स 3.5 प्रतिशत और बाकी बचे हुए वोटर्स सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के हैं. बता दें कि इस लोकसभा क्षेत्र में साक्षरता दर 61.16 प्रतिशत है. वर्तमान में इस लोकसभा क्षेत्र में 15 लाख 99 हजार मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘भूपेश बघेल ने पूरे प्रदेश को बर्बाद किया…’ विस्तार न्यूज़ से बोले पूर्व CM रमन सिंह, राजनांदगांव को लेकर कही ये बात

ज्योत्सना चरणदास महंत को मिले थे 5.23 लाख वोट

कोरबा संसदीय क्षेत्र से इंडियन नेशनल कांग्रेस की ज्योत्सना चरणदास महंत ने 2019 लोकसभा चुनाव में विजय हासिल की थी. उन्हें 5.23 लाख वोट मिले थे, वहीं उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी BJP के ज्योतिनंद दुबे को 4.97 लाख मत मिले थे. ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार ने 26 हजार वोटों से कोरबा सीट पर जीत हासिल की थी. इस दौरान 19 हजार वोट नोटा को भी मिले थे.

Exit mobile version