Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी, ओम बिरला, पप्पू यादव… दूसरे चरण के मतदान में कई नेताओं की किस्मत दांव पर, कल डाले जाएंगे वोट

Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election

राहुल गांधी, ओम बिरला, पप्पू यादव... दूसरे चरण के मतदान में कई नेताओं की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है. इस बीच 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. अब शुक्रवार को दूसरे चरण का मतदान होना है. इसे लेकर सियासत भी उबाल पर है. दूसरे चरण के तहत देश के 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में केरल की सभी 20 पर मतदान होना है. वहीं राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8, मध्य प्रदेश की 6, असम की 5, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की 3, मणिपुर, त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट के लिए मतदान होने वाला है. इस दूसरे चरण में कई दलों के दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और पप्पू यादव जैसे नेताओं का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सब कुछ’, मुरैना की चुनावी जनसभा में गरजे पीएम मोदी, बोले- भाजपा के लिए देश से बड़ा और कुछ नहीं…

दूसरे चरण में जिन देश की 88 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से कुछ सीटें किसी घटनाक्रम के कारण तो कुछ दिग्गजों के चुनाव लड़ने के कारण चर्चा में हैं.

आउटर मणिपुर- जातीय हिंसा को लेकर मणिपुर काफी चर्चा में रहा है. अब शुक्रवार को आउटर मणिपुर सीट के लिए दूसरे चरण में मतदान होने वाला है.

वायनाड- केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी की वजह से चर्चा में हैं. इस सीट पर उनका सीधा मुकाबला लेफ्ट प्रत्याशी एनी राजा और BJP के सुरेंद्रन से है.

कोटा- कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला चुनाव लड़ रहे हैं. ओम बिरला के सामने कांग्रेस ने BJP छोड़ पार्टी में शामिल हुए प्रह्लाद गुंजल को प्रत्याशी घोषित किया है.

मेरठ- यूपी के मेरठ से अरुण गोविल BJP के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. टीवी के रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल टिकट पाते ही चर्चा में आ गए थे.

पूर्णिया- बिहार की पूर्णिया सीट इन दिनों सियासत का केंद्र बनी हुई है. इस सीट पर पप्पू यादव ने निर्दलीय ही दावेदारी ठोकी है. पप्पू यादव पहले कांग्रेस से टिकट मांग रहे थे, लेकिन इस सीट पर RJD ने अपना उम्मीदवार उतार दिया.

खजुराहो- खजुराहो से BJP मध्य प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा चुनावी मैदान में हैं. यह सीट ‘INDI’ गठबंधन के तहत सपा के उम्मीदवार का नॉमिनेशन खारिज होने की वजह से अधिक चर्चा में है.

बेंगलुरु ग्रामीण- बेंगलुरु ग्रामीण सीट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ बतौर BJP प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश के खिलाफ उन्हें मैदान में उतारा है.

मथुरा- मथुरा से बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी तीसरी बार BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रही है. 2014 और 2019 के चुनाव में हेमा मालिनी ने इसी सीट से बड़ी जीत दर्ज की थी. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर और BSP के सुरेश सिंह से है.

Exit mobile version