Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: छठे चरण में 889 उम्मीदवार, यूपी की 14 सीटों पर 470 प्रत्याशियों ने भरा है पर्चा

Lok Sabha Election 2024

भारतीय निर्वाचन आयोग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर अब तक चार चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. वहीं पांचवें चरण में सोमवार, (20 मई) को मतदाता अपना वोट डालेंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे. इसमें जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में स्थगित चुनाव के लिए भी 20 उम्मीदवार शामिल हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, सात राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1,978 नामांकन दाखिल किए गए हैं. इसमें (जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी में स्थगित मतदान को शामिल नहीं किया गया है. चुनाव के छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा.

ये भी पढ़ें- ‘कांग्रेस वहां भी नहीं लड़ पा रही जहां इनका 10 जनपथ का दरबार’, दिल्ली में PM Modi का बड़ा हमला

यूपी में 14 सीटों पर 470 उम्मीदवार

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में 14 संसदीय क्षेत्रों से सबसे अधिक (470) उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. इसके बाद हरियाणा में 10 निर्वाचन क्षेत्रों से 370 नामांकन प्राप्त हुए. झारखंड में रांची संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 70 नामांकन प्राप्त हुए, इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में 69 नामांकन प्राप्त हुए.

हर सीट पर उम्मीदवारों की औसत संख्या 15

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी नामांकनों की जांच के बाद 900 नामांकन वैध पाए गए हैं. अनंतनाग-राजौरी में तीसरे चरण में 28 नामांकन दाखिल किए गए, जिनमें 21 नामांकन वैध पाए गए. इलेक्शन कमिशन ने आगे बताया कि छठे चरण के लिए एक संसदीय क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसत संख्या 15 है.

छठे चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 6 मई

अनंतनाग-राजौरी में स्थगित मतदान को छोड़कर सभी सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छठे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई थी. चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ‘नो ड्यूज सर्टिफिकेट’ समय पर जारी करने का भी निर्देश दिया. ‘इच्छुक उम्मीदवारों को उनके हलफनामे में शामिल किया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव एक जून तक सात चरणों में हो रहे हैं. वहीं अब तक चार चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. जिसके बाद ये तय होगा की अगली सरकार किसकी बनेगी.

Exit mobile version