Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: जयवीर सिंह, अनूप वाल्मीकि… लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दांव पर योगी सरकार के इन मंत्रियों की साख

Lok Sabha Election

तीसरे चरण में दांव पर योगी सरकार के मंत्रियों की साख

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें मैनपुरी, बदायूं, एटा, फिरोजाबाद, संभल, आगरा, फतेहपुर सीकरी, आंवला, हाथरस और बरेली शामिल हैं. इस चरण में केंद्रीय मंत्री के अलावा योगी सरकार के भी कई मंत्रियों की साख दांव पर लगी हुई है. आइए जानते हैं इन दिग्गजों के बारे में…

जयवीर सिंह

उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित मैनपुरी सीट से भाजपा ने राज्य के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह को चुनावी रण में उतारा है. उनका मुकाबला पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव से है.

अनूप वाल्मीकि

भाजपा ने योगी सरकार के राजस्व राज्य मंत्री अनूप वाल्मीकि को हाथरस सीट से उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के जसवीर वाल्मीकि व बसपा के हेमबाबू धनगर से है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से भाजपा के टिकट पर राजवीर सिंह दिलेर ने जीत दर्ज की थी.

एसपी सिंह बघेल

भाजपा ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल को एक बार फिर आगरा (एससी) सीट से चुनावी रण में उतारा है. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के सुरेश चंद कर्दम और बहुजन समाज पार्टी की पूजा अमरोही से है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एसपी सिंह बघेल ने यहां से जीत का परचम लहराया था.

धर्मपाल सिंह

योगी सरकार में पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह के कंधों परबड़ी जिम्मेदारी है. वह आंवला विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं, जो आंवला लोकसभा सीट का हिस्सा है. अब देखने वाली बात यह होगी कि वह इस बार आंवला सीट पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका कितनी प्रभावी ढंग से निभाते हैं. यहां से भाजपा ने पुनः धर्मेंद्र कुमार को टिकट दिया है.

डॉ. अरुण सक्सेना

यूपी के वन और पर्यावरण राज्य मंत्री व बरेली के विधायक डॉ. अरुण सक्सेना की साख भी दांव पर लगी है. बरेली लोकसभा सीट पर भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. बता दें कि  भाजपा ने 8 बार के सांसद संतोष गंगवार का टिकट काटकर छत्रपाल गंगवार को चुनावी रण में उतारा है. जबकि सपा ने पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन को टिकट दिया है. अब देखने वाली बात होगी कि अरुण सक्सेना भाजपा की जीत सुनिश्चित करने में क्या रोल अदा करते हैं.

Exit mobile version