Vistaar NEWS

क्या पैराशूट उम्मीदवारों को नहीं मिला जनता का साथ? जानिए 400 पार करने से कैसे चूक गई NDA

क्या पैराशूट उम्मीदवारों को नहीं मिला जनता का साथ?

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम चंद घंटों में घोषित हो जाएंगे. इससे पहले सत्तारूढ़ भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी इंडिया ब्लॉक के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. कई सीटों पर जीत-हार का फैसला हो गया है तो कहीं मतों का अंतर जीत-हार की ओर इशारा कर रहा है. बहरहाल, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 290 से अधिक सीटों के साथ तीसरी बार सरकार बनाती नजर आ रही है. लेकिन इस बार सत्ताधारी गठबंधन की जीत पचा पाना सभी के लिए थोड़ा मुश्किल का काम है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने 400 पार का नारा दिया था. लगभग सभी एग्जिट पोल भी एनडीए को 400 पार करते दिखा रहे थे. लेकिन आज परिणाम बिल्कुल उलट आता दिख रहा है. एनडीए 300 सीटों के लिए तरसती नजर आ रही है. इसके साथ ही अब लगातार यह सवाल उठ रहे हैं कि एनडीए 400 पार करने से कैसे चूक गई? क्या पैराशूट उम्मीदवारों पर जनता को भरोसा नहीं हुआ? आखिर क्या हुआ? वहीं, हमने खोजबीन करने पर पाया कि भाजपा ने 100 से अधिक पैराशूट/अन्य दल से आए नेताओं को टिकट दिया था. बस यही निर्णय पीएम मोदी के सपनों पर पानी फेर गया. हकीकत में जनता को दल-बदलुओं पर भरोसा नहीं हुआ.

आप लोगों के जहन में अब यह भी सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कौन से पैराशूट उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं? तो चलिए जानते हैं. पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी ने भाजपा के सुशील कुमार को हरा दिया है. लोकसभा चुनाव से पहले सुशील कुमार आम आदमी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. वहीं, लुधियाना सीट से भाजपा के रवनीत सिंह बिट्टू पीछे चल रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भगवा पार्टी का दामन थामा था. इसी तरह पटियाला लोकसभा सीट से कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया था. यहां कांग्रेस के धर्मवीर गांधी आगे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी से मांगा इस्तीफा, रायबरेली से जीते राहुल गांधी

झारखंड में हो गया खेला

उधर, झारखंड की डुमका लोकसभा सीट पर जेएमएम के नलिन सोरेन आगे चल रहे हैं. यहां भाजपा ने जेएमएम छोड़कर आईं हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया था. आपको बता दें कि ऐसे कई उम्मीदवार हैं, जो लोकसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा का दामन थामकर चुनावी रण में उतरे थे और हारने की स्थिति में पहुंच गए हैं.

Exit mobile version