Vistaar NEWS

Exit Poll 2024: 2019 में कितने सटीक थे एग्जिट पोल के नतीजे, इस बार फिर बीजेपी सरकार या कांग्रेस की बहार?

PM Modi Rahul Gandhi

पीएम मोदी और राहुल गांधी ( फोटो- सोशल मीडिया)

Exit Poll 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर उत्सुकता तेजी से बढ़ रही है. सातवें और आखिरी चरण में 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. अब सभी की निगाहें नतीजों पर टिकी है. प्रशांत किशोर समेत राजनीतिक पंडितों ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत की भविष्यवाणी की है. फिर भी विपक्ष अंत तक लड़ने के अपने दृढ़ संकल्प पर कायम है. लोग 1 जून को चुनाव के अंतिम चरण के समापन का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसके बाद एग्जिट पोल प्रसारित किए जाएंगे. एग्जिट पोल के नतीजे जानने के लिए आपको कहीं भी जानें की जरूरत नहीं है. आपके लिए देश के सबसे सटीक एग्जिट पोल लेकर आ रहा है विस्तार न्यूज़.

कई मीडिया आउटलेट्स दिखाते हैं एग्जिट पोल

इंडिया टुडे, एबीपी न्यूज़, न्यूज़24 समेत कई मीडिया आउटलेट्स एग्जिट पोल लाते हैं. इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. वैसे तो एग्जिट पोल एक मोटा गाइड है, सटीक भविष्यवक्ता नहीं है और जब वास्तविक परिणाम की भविष्यवाणी करने की बात आती है तो अक्सर ये निशाने से चूक जाते हैं. फिर भी, वास्तविक परिणामों का रहस्य अक्सर बहुत रोमांचक होती है, इसलिए लोग इन भविष्यवाणियों पर भरोसा करते हैं कि क्या हो सकता है.

2019 में अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए सत्ता में वापस आएगा, और वास्तव में ऐसा हुआ भी. NDA ने 353 सीटें जीतीं. भाजपा ने अकेले ही कुल 543 सीटों में से 303 सीटें हासिल कीं. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) ने 90 सीटें जीतीं. केंद्र में सरकार बनाने के लिए, किसी पार्टी या गठबंधन को लोकसभा चुनावों में कम से कम 272 लोकसभा सीटों की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कहीं बमबारी तो कहीं तालाब में फेंकी गई EVM, वोटिंग के बीच बंगाल में बवाल

2019 के एग्जिट पोल नतीजों के कितने करीब थे?

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की. अंदाजा लगाया गया था कि एनडीए के खाते में 339 से 365 सीटें आएंगी, जबकि यूपीए को 77-108 सीटें जीतने का अनुमान था. उस वक्त चैनल ने दावा किया था कि एग्जिट पोल के नतीजे दिखाने के लिए लगभग 8 लाख लोगों से बातचीत की गई थी.

न्यूज़ 24-टुडेज़ चाणक्य ने एग्जिट पोल में बताया था कि एनडीए लगभग 350 सीटें (14 कम या ज़्यादा) जीतेगी जबकि यूपीए – 95 (9 कम या ज़्यादा) जीतेगी.

न्यूज़ 18-आईपीएसओएस ने 2019 के चुनावों में एनडीए के लिए 336 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की. उनके सर्वेक्षण में यूपीए के लिए 82 सीटें और अन्य दलों के लिए 124 सीटें अनुमानित थीं.

टाइम्स नाउ-वीएमआर के अनुसार एनडीए को लगभग 306 सीटें जीतने का अनुमान था जबकि यूपीए को 132 सीटें जीतने का अनुमान था.

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वेक्षण में एनडीए के लिए 300 सीटें (प्लस या माइनस 10 सीटें) और यूपीए के लिए 120 सीटें (प्लस या माइनस 5) जीतने का अनुमान था.

कैसे निकाले जाते हैं एग्जिट पोल के नतीजे?

आदर्श आचार संहिता के तहत चुनाव के सभी चरण पूरे होने तक एग्जिट पोल नहीं दिखाए जा सकते हैं. चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, एग्जिट पोल 1 जून को शाम 6:30 बजे तक प्रतिबंधित हैं. अगर आपके भी मन में सवाल को कि एग्जिट पोल कैसे आयोजित किए जाते हैं? तो आप बिल्कुल सही ठिकाने पर आए हैं. दरअसल, एग्जिट पोल एक तरह का चुनावी सर्वे है जो मतदान के दिन किया जाता है. इसमें वोटिंग करके बाहर आने वाले मतदाताओं से पूछा जाता है कि उन्होंने किस पार्टी या प्रत्याशी को वोट दिया है. इस तरह से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करके यह अनुमान लगाया जाता है कि चुनावी नतीजे क्या होंगे. भारत में, चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के परिणामों को मतदान के दिन प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगा रखा है. हालांकि, यह बैन सभी फेज की वोटिंग पूरी होने के बाद प्रसारित किए जा सकते हैं. इसलिए आज शाम 6:30 बजे एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे.

लोकसभा चुनाव में अभी तक हुई वोटिंग पर नजर डालें तो पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71%, तीसरे चरण में 65.68%, चौथे चरण में 69.16%, पांचवें चरण में 62.2% औरछठे चरण में 63.37% मतदान हुआ है. पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान हुआ. दूसरे चरण में 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश की 88, तीसरे चरण में 11 राज्यों की 94, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96, पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 और छठे चरण में 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान हुआ.

 

 

 

 

Exit mobile version