Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: इजरायली कंपनी ने की भारत के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश, OpenAI ने किया दावा, सरकार ने दी प्रतिक्रिया

Lok Sabha Election, OpenAI

इजरायली कंपनी ने की भारत के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश, OpenAI ने किया दावा

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण का मतदान शनिवार को होगा. इसके नतीजे 4 जून को आएंगे. इससे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस OpenAI ने बड़ा दावा किया है. इस दावे के मुताबिक, इजरायली फर्म की ओर से देश में लोकसभा चुनाव को बाधित करने की कोशिश की गई है. इतना ही नहीं, भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एजेंडा भी चलाया गया. रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इजरायल आधारित कंपनी ने भारत को ध्यान में रखते हुए कई टिप्पणियां की गई हैं. इनमें केंद्र सत्तारूढ़ BJP सरकार की आलोचना की गई और कांग्रेस की प्रशंसा की गई है.

खतरनाक एक्टिविटी के लिए OpenAI का हुआ इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव पर केंद्रित गतिविधियों को मई में फोकस किया गया है. इस कंपनी को इजरायल स्थित एक पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट फर्म STOIC की ओर से संचालित किया जा रहा है. अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस OpenAI की रिपोर्ट में कई कैंपेन का हवाला दिया गया है, जिसके मुताबिक AI का इस्तेमाल करते हुए जनता की मत में हेरफेर करने या राजनीतिक परिणामों को प्रभावित करने की कोशिश की गई है. साथ ही कहा गया है कि इस तरह की खतरनाक एक्टिविटी के लिए OpenAI का इस्तेमाल किया जा रहा था. OpenAI ने कहा कि हमने लोगों को यह जानकारी देने की कोशिश की कि ऐसा करने वाले कौन थे और क्या प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: मिर्जापुर में जानलेवा बनी भीषण गर्मी, चुनावी ड्यूटी पर तैनात 6 होमगार्ड्स की मौत, 2 की हालत गंभीर

गहन जांच और पर्दाफाश करने की जरूरत- राजीव चंद्रशेखर

रिपोर्ट के मुताबकि, इजरायल से चलाए जा रहे अकाउंट्स के एक ग्रुप के जरिए सीक्रेट कैंपेन के लिए कॉन्टेंट बनाने और इसे एडिट करने के लिए किया गया. यह कॉन्टेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’, फेसबुक, इंस्टाग्राम, कई वेबसाइट और यूट्यूब जैसे कई जगहों पर शेयर किया गया. इस मामले पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे देश के लोकतंत्र के लिए बेहद खतरनाक बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि बिल्कुल स्पष्ट है कि कुछ भारतीय राजनीतिक दलों या उनकी ओर से चलाई जा रही गलत सूचनाओं और विदेशी हस्तक्षेप के जरिए BJP को टारगेट किया जा रहा था. इसकी गहन जांच और पर्दाफाश करने की जरूरत है.

Exit mobile version