Vistaar NEWS

कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी ने डाल दिए हथियार, क्या इस बार पुरी में BJD के ‘रथ’ को रोक पाएंगे संबित पात्रा?

संबित पात्रा

संबित पात्रा

Puri Lok Sabha Election 2024:  पुरी लोकसभा सीट पर मुख्य चुनावी मुकाबला बीजेपी के संबित पात्रा, बीजू जनता दल के अरूप पटनायक और कांग्रेस के जय नारायण पटनायक के बीच होने वाला है. पुरी ओडिशा राज्य में पड़ता है, जहां कुल 21 लोकसभा सीटें हैं. पुरी में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा. इससे पहले बीजेपी के पात्रा के खिलाफ कांग्रेस ने सुचरिता मोहंती को मैदान में उतारा था, लेकिन उन्होंने अपनी ही पार्टी पर फंड न देने का आरोप लगाते हुए चुनावी मैदान से पीछे हट गईं. जिसके बाद अब ‘ग्रैंड ओल्ड पार्टी’ कांग्रेस ने जय नारायण पटनायक को उम्मीदवार बनाया.

पुरी में बीजेपी, कांग्रेस और बीजेडी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. हालांकि, बीजेपी के संबित पात्रा और बीजेडी के अरूप पटनायक के बीच जोरदार टक्कर होने की उम्मीद है. पिछले चुनाव में संबित पात्रा ने बीजेडी के उम्मीदवार पिनाकी मिश्रा के खिलाफ कड़ी टक्कर दी थी लेकिन वह सीट जीतने में असफल रहे थे. ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं.

पूरी का सियासी समीकरण

ओडिशा की पुरी सीट 20 साल से अधिक समय से बीजद का गढ़ बनी हुई है. यहां करीब 15 लाख 50 हजार से ज्यादा मतदाता हैं. इस सीट पर 96 फीसदी आबादी हिंदुओं की है. यहां ब्राह्मण वोटर्स भी अच्छी तादाद में हैं. यही कारण है कि भाजपा और बीजद दोनों ने ही बीते चुनाव में ब्राह्मण चेहरे को चुनाव में उतारा था.  2019 में बीजेपी ने ओडिशा में कुल 8 लोकसभा सीटें जीतीं, बीजेडी ने 12 सीटें जीतीं और एक सीट कांग्रेस के खाते में गई.

यह भी पढ़ें: “OBC कोटे पर डाका डालने में लगी हुई कांग्रेस…”, PM Modi ने विपक्ष पर बोला जोरदार हमला

पिछले चुनाव के नतीजे

2019 में बीजेडी के पिनाकी मिश्रा ने बीजेपी के संबित पात्रा को महज 11,714 वोटों के अंतर से हराया था. पहले ऐसी अटकलें थीं कि बीजेपी और बीजेडी राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन कर सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. पुरी लोकसभा चुनाव में हॉट सीटों में से एक है . इससे पहले 2014 में बीजेडी के पिनाकी मिश्रा ने कांग्रेस की सुचरिता मोहंती को 2,63,361 वोटों के अंतर से हराया था. बीजेपी के अशोक साहू तीसरे नंबर पर रहे. विधानसभा चुनाव 2019 में बीजू जनता दल ने कुल 112 सीटें जीतीं, बीजेपी को 23 और कांग्रेस 9 सीटें जीतने में कामयाब रही.

 

 

Exit mobile version