Vistaar NEWS

MP News: बालाघाट पुलिस को नक्सलियों के विरुद्ध मिली बड़ी सफलता, भारी मात्रा में डम्प बरामद, FIR दर्ज

Madhya Pradesh News

जब्त सामग्री

Madhya Pradesh News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मंशानुसार मध्य प्रदेश पुलिस नक्सल उन्मूलन अभियान में पूरे प्राणपण से जुटी हुई है. इसी नक्सल विरोधी अभियान अंतर्गत रविवार 15 सितंबर को बालाघाट जिले के बिलालकसा जंगल क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग अभियान चलाया गया, जिसमें पुलिस को नक्सल डम्प जब्त  करने में सफलता मिली. सर्च ऑपरेशन में हॉकफोर्स तथा बीडीडीएस की टीमें निकली थी. सर्च ऑपरेशन के दौरान दोपहर लगभग 03:30 बजे बिलालकसा जंगल क्षेत्र में मुखबिर सूचना पर बीडीडीएस की सहायता से सघन चेकिंग की गई जिसमें नक्सलियों द्वारा गड्डा खोद कर छुपाये गये डम्प को बरामद किया गया.

उक्त डम्प में भारी मात्रा में लोहे के स्पिलंटर, बड़ी संख्या में बिजली के स्विच, नक्सल साहित्य, लाल रंग का झंडा एवं पिट्ठू बैग बनाने की सामग्री को जब्त किया गया. पुलिस की इस कार्रवाई से नक्सलियों द्वारा स्थापना सप्ताह के दौरान सुरक्षा बलों को गंभीर क्षति पहुंचाने के नापाक मंसूबे विफल हुए हैं.

ये भी पढ़ें- MP News: हाई टेंशन लाइन में उलझी पतंग, सरिए से निकालने में लाइन से चिपका 6 साल का मासूम, इलाज के दौरान मौत

थाने में मामला दर्ज किया गया

उक्त घटना पर जिला बालाघाट के थाना लांजी में सुसंगत धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया. जब्त सामग्री का प्रयोग IED बनाने में किया जा सकता था. जिससे सुरक्षा बलों व आम नागरिकों को जान-माल का खतरा उत्पन्न हो सकता था. बालाघाट पुलिस द्वारा पुनः नक्सलियों के मंसुबो पर पानी फेरा गया. आने वाले दिनों में भी सघन सर्चिग अभियान जारी रहेगा.  उल्लेखनीय है कि 21 सितम्बर 2004 को देशभर के नक्सल संगठनों ने विलय कर कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया, माओवादी का गठन किया था. स्थापना सप्ताह के दौरान ये बड़ी वारदातों को अंजाम देने का प्रयास करते हैं.

इसी माह नक्सल विरोधी अभियान में यह दूसरी बड़ी सफलता पुलिस को मिली है. हाल ही में 14लाख रुपए की ईनामी हार्डकोर महिला नक्सली साजंती को गिरफ्तार करने में सफलता मिली थी. इसकी निशानादेही पर 12 सितंबर को भी डम्प जब्त किया गया था. पुलिस नक्सलियों को आपूर्ति करने वालों को चिंहित कर उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई कर रही है..

Exit mobile version