Vistaar NEWS

Blood Donor Day: रक्तदान करने से नहीं होंगी कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां

Blood Donor Day, Madhya Pradesh, Gwalior, Lifestyle, Blood Donation, Blood Donation day

रक्तदान से नहीं होंगी कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां

Blood Donor Day: लोगों की जान के लिए खून की एक बूंद की कीमत होती है. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए रक्तदान देते हैं तो इससे बड़ा कोई महादान नहीं है. आज ब्लड डोनेशन डे है इस मौके पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग रक्तदान करने के लिए ब्लड बैंक पहुंच रहे हैं. ग्वालियर में जयारोग्य अस्पताल की सरकारी ब्लड बैंक और रेड क्रॉस ब्लड बैंक में युवा रक्तदान करने के लिए पहुंच रहे हैं और ऐसा ही एक विवाह पहुंचा जो 96 बार रक्तदान कर चुका है. उनका कहना है कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती बल्कि कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की संभावना भी ना के बराबर हो जाती है ऐसे में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रक्तदान में भाग लेना चाहिए ताकि हम दूसरों की जिंदगी को भी बचा सके.

ग्वालियर में जयारोग्य अस्पताल की ब्लड बैंक और रेड क्रॉस ब्लड बैंक में आज सबसे अधिक लोग रक्तदान करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन फिर भी यहां रक्त की कमी देखी जाती है. खासकर गर्मियों के समय हालात ऐसे हो जाते हैं कि यहां पर मरीज के लिए रक्त नहीं मिल पाता है और इसकी सबसे बड़ी वजह है कि लोगों में जागरूकता की कमी है इस कारण लोग और युवा रक्त देने से डरते हैं. इसके साथ ही जयारोग्य अस्पताल की ब्लड बैंक के आसपास खून की दलाली भी होती है और ऐसी कई मामले सामने आए हैं जिनमें दलाल मरीजों के परिजनों से मोटी रकम वसूल कर ब्लड देते हैं हालांकि इसको लेकर पुलिस के द्वारा तैयार कार्यवाही की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें- World Blood Donor Day: संघर्ष कर शुरू किया ब्लड कॉल सेंटर, अब तक बचाई लाखों की जान, जानिए कौन हैं इंदौर के अशोक नायक

ग्वालियर की रेड क्रॉस ब्लड बैंक में एक साल में 12000 से अधिक यूनिट ब्लड की सप्लाई होती है जिसमें महज ओसतन कैंप के जरिए 2000 यूनिट ब्लड ही आ पाता है. यहां पर रोज 250 यूनिट की डिमांड रहती है और 200 यूनिट सप्लाई हो पाती है. वही जयारोग्य अस्पताल की ब्लड बैंक में हर साल 25000 यूनिट कलेक्ट करता और 4000 यूनिट बनाकर मरीजों को सप्लाई करते है. उनका कहना है कि गर्मियों के समय काफी परेशानी आती है और ब्लड की काफी कमी हो जाती है इसका कारण यह है कि गर्मियों के समय मरीजों की संख्या भी ज्यादा हो जाती है और रक्तदान करने वाले भी घर से नहीं निकलते हैं.

Exit mobile version