Vistaar NEWS

MP में सर्दी का सितम, भोपाल में रही सीजन की दूसरी सबसे ठंडी रात, कई जगहों पर हुई बारिश

MP Weather: मध्य प्रदेश में एक बार फिर सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं से राजधानी भोपाल, इंदौर में भी ठिठुरन महसूस की जा रही हैं. शुक्रवार की रात भोपाल में सीजन की सबसे ठंडी रात रही. तापमान न्यूनतम पारा 9 डिग्री तक जा पहुंचा. जबकि शनिवार की सुबह हल्की बारिश भी हुई. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो नॉर्थ एमपी में कोहरा जबकि ईस्ट एमपी में हल्की बारिश होती रहेगी.

मौसम वैज्ञानिक विवेक पांडे ने विस्तार न्यूज को बताया कि उत्तर भारत की तेज बर्फीली हवाओं के साथ चल रही जेट स्ट्रीम के कारण मौसम में फिर से ठंडक बढ़ गई है. आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में पारा और भी गिर सकता है.

नौगांव में पड़ा पाला 

छतरपुर के नौगांव में तापमान गिरने से पाला पड़ रहा है, जिससे सब्जियों की फसलों को नुकसान पहुंचना शुरू हो गया है . नौगांव में तापमान 3.1 डिग्री तक जा पहुंचा था. जो कि प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान है. वहीं इसके अलावा 15 से ज्यादा शहरों में शुक्रवार की रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया था.

10 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान

नौगांव के अलावा  खजुराहो  और  सीधी में 5 डिग्री, सागर में 5.7 डिग्री, दतिया 5.9,  गुना, टीकमगढ़ और सतना 6.0 डिग्री, रीवा 6.4 डिग्री. राजगढ़7.4, दमोह  7.5, रायसेन 8.6,रतलाम 9.5, उमरिया 9.6 न्यूनतम तापमान रहा.

यह भी पढ़ें: Ajit Doval Birthday: पाकिस्तान में 7 साल तक जासूस बनकर रहे अजीत डोभाल, आज भी नाम सुनकर कांप उठते हैं भारत के दुश्मन

बारिश और कोहरे के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है. जिसमें अनूपपुर, डिंडोरी, खंडवा और बालाघाट जिले शामिल हैं. जबकि खजुराहो, ग्वालियर, टीकमगढ़, सतना, रीवा, पन्ना, और भिंड में भी तेज ठंड पड़ने का अनुमान है. वहीं कई शहरों में घना कोहरा सुबह के समय ऑफिस जा रहे लोगों को परेशान कर सकता है. मौसम विभाग के अनुसार सिंगरौली, रतलाम, गुना, अशोकनगर, छतरपुर, निवाड़ी, दतिया, सीधी, रीवा, मऊगंज, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया और सागर के साथ-साथ जिलों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. धुंध और कोहरे के 200 से 500 मीटर रहेगी विजिबिलिटी रहेगी.

Exit mobile version