Vistaar NEWS

MP Board Result 2024: कब जारी होंगे एमपी बोर्ड के रिजल्ट? इस लिंक के जरिए देखें जा सकते हैं नतीजे

Mp Board Result

प्रतिकात्मक तस्वीर

MP Board Result: मध्य प्रदेश बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले 17 लाख से अधिक छात्रों के लिए बड़ी खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (MPBSE) की ओर से 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. अब दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ 25 अप्रैल तक कभी भी घोषित किया जा सकता है. रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट जारी किया जायेगा. जिसके बाद नतीजों का लिंक mpbse.nic.in एवं mpresults.nic.in पर एक्टिव हो जायेगा. जहां से आप रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड पहले अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही रिजल्ट जारी करने वाला था, लेकिन कुछ जिलों ने रिजल्ट फाइनल रिजल्ट बोर्ड को भेजने में देरी कर दी. जिसके के कारण अब नतीजे इस माह के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है. इससे पहले इस बात की चर्चा थी की बोर्ड 20 अप्रैल को नतीजे जारी करने वाला है.

ये भी पढ़ें- MP News: नाबालिगों की शादी करा रहे थे परिजन, मौके पर पहुंचे अधिकारी, लिया ये एक्शन

आखिरी सप्ताह में जारी हो सकता है रिजल्ट 

लेटेस्ट अपडेट्स सामने आए हैं उसके अनुसार कहा जा रहा है कि अब अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किए जाएंगे. बताते चलें कि एमपी बोर्ड में करीब 17.40 लाख छात्र अपने नतीजे का इंतजार कर रहे हैं. इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 9,92,101 छात्र और 7,48,238 छात्राएं शामिहल हुए. वहीं 10वीं 476339 छात्राएं व 515762 छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं.

एक दिन पहले बोर्ड की तरफ से होगा घोषणा 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) किसी भी समय हाई स्कूल रिजल्ट हायर सेकेंडरी स्कूल के परिणाम की घोषणा कर सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से पहले तारीख और समय की घोषणा की जाएगी और यह जानकारी कम से कम एक दिन पहले दी जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो एमपी बोर्ड के नतीजे 25 अप्रैल को घोषित हो सकते हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in अपनी प्रोविजनल मार्कशीट चेक कर सकेंगे.

Exit mobile version