Vistaar NEWS

MP By Election: पूरी ताकत झोंक रही BJP-कांग्रेस, आखिर विजयपुर में किसकी होगी विजय? पढ़ें सियासी समीकरण

mp by election

विजयपुर उपचुनाव

MP By Election: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट के लिए चुनावी रण तैयार हो चुका है. इस सीट पर उपचुनाव के लिए तारीख भी सामने आ गई है. कांग्रेस के खाते में रही इस सीट को बचाने के लिए कांग्रेस पूरी ताकत झोंक रही है. वहीं, इस सीट को अपने कब्जे में लाने के लिए BJP भी कमर कस चुकी है. जानते हैं इस सीट का समीकरण-

विजयपुर उपचुनाव

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी. इस चुनाव का परिणाम 23 नवंबर को आएगा.

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव क्यों?

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में आने वाली विजयपुर विधानसभा सीट पर 2023 चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत ने जीत हासिल की थी. विजयपुर से कांग्रेस विधायक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली थी, जिस कारण अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

BJP ने घोषित किया प्रत्याशी 

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए BJP ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. BJP ने हाल ही में पार्टी में शामिल हुए और प्रदेश के वन मंत्री रामनिवास रावत को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस अभी भी प्रत्याशी के नाम के मंथन में जुटी हुई है.

विजयपुर विधनसभा चुनाव रिजल्ट 2023

विधानसभा चुनाव 2023 में विजयपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत और BJP के बाबूलाल मेवरा के बीच मुकाबला था. इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत ने 18059 वोट से जीत हासिल की थी.

विजयपुर विधानसभा सीट पर वोटर्स की संख्या

2023 विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्शन कमीशन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक विजयपुर में कुल वोटर्स की संख्या 253270 है. इनमें से 133069पुरुष मतदाता, 120200 महिला मतदाता और 1 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 2023 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 81.82% मतदाताओं ने वोटिंग की थी.

ये भी पढ़ें-  MP By Election: क्या बुधनी में नए चेहरे पर जनता जताएगी भरोसा या रण भेद लेगी कांग्रेस? जानें सीट का समीकरण

विजयपुर विधानसभा सीट 

विजयपुर विधानसभा सीट में जीत के लिए कांग्रेस और  BJP ने दोनों पूरी ताकत झोंक कर रहे है. यह सीट कांग्रेस की कब्जे वाली सीट मानी जाती है. साल 1985 के विधानसभा चुनाव में BJP के बाबूलाल मेवरा ने इस सीट पर जीत हासिल की. 1990 विधानसभा चुनाव में पहली बार रामनिवास रावत इस सीट पर जीते. इसके बाद 1993 में भी रावत ने इस सीट पर जीत हासिल की. 1998 विधानसभा चुनाव में जनता ने BJP के बाबूलाल मेवारा पर भरोसा जताया. 2003 के चुनाव में रावत एक बार फिर से जीते. इसके बाद 2008 और 2013 चुनाव में भी रावत ही विजयी हुए. साल 2018 विधानसभा चुनाव में BJP ने इस सीट पर जीत हासिल की. इसके बाद 2023 विधानसभा चुनाव में रामनिवास रावत ने एक बार फिर जीत दर्ज की.

जातिगत समीकरण

इस सीट पर आदिवासी वोटर्स निर्णायक स्थिति में हैं. साथ ही यहां OBC वर्ग के वोटर्स की भी अच्छी संख्या है.

ये भी पढ़ें- MP By Election: मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित, जानें कब डाले जाएंगे वोट

Exit mobile version