Vistaar NEWS

Modi Cabinet में एमपी से 5 मंत्री, ज्योतिरादित्य और शिवराज ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

Shivraj Singh Chauhan

केंद्रीय मंत्री पद का शपथ लेते हुए शिवराज सिंह चौहान

Shivraj Singh Chauhan: आज रविवार को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा कई और केंद्रीय मंत्रियों ने भी संविधान की शपथ ली. इस दौरान मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और विदिशा से सांसद शिवराज सिंह चौहान ने भी केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लिया.

इसके अलावा मध्य प्रदेश राज्य से वीरेन खटीक ने भी मंत्री पद की शपथ ली. बता दें कि विरेन खटीक आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े हुए हैं. मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट से सांसद हैं 2019 में इन्हें प्रोटेम स्पीकर चुना गया था. बताते चलें कि एमपी के पूर्व सीएम रहे शिवराज सिंह को नरेंद्र मोदी के केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री बनाया गया है. उन्होंने छठे नंबर पर शपथ ली है. इससे मध्य प्रदेश की ताकत और ज्यादा बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- MP News: चेन पुलिंग रोकने के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन पर RPF ने चलाया जागरूकता अभियान, 81 लोगों पर कार्रवाई भी

मध्य प्रदेस में भाजपा के सबसे कद्दावर नेता

विदिशा से छठवीं बार सांसद चुने गए शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में भाजपा के सबसे कद्दावर नेता हैं. वह मध्य प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला है. उनका कार्यकाल करीब 16.5 वर्ष का रहा. इससे पहले भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष व भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान को मध्य प्रदेश में ‘मामा’ नाम से भी पुकारा जाता है. उनका पेशा राजनीति और कृषि रहा है.

आरएसएस से मुख्य राजनीति में एंट्री

गौरतलब है कि राजनीति में कदम रखने पहले शिवराज सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में कार्यकर्ता के रूप में कार्य किया था. शिवराज सिंह चौहान छह बार उस सीट से सांसद हैं, जहां से कभी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सांसद थे. प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने से पहले शिवराज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

ज्योतिरादित्या सिंधिया ने ली शपथ

मध्य प्रदेश की गुना-शिवपुरी सीट से नवनिर्वाचित सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिला है. एनडीए सरकार में वह दोबारा मंत्री बने हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया इस लोकसभा चुनाव में गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है. बता दें ज्योतिरादित्य सिंधिया मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी मंत्री थे. उनके पास नागरिक उड्डयन मंत्रालय विभाग की जिम्मेदारी थी.

सावित्री ठाकुर को मंत्रिमंडल में मिली जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीसरे कार्यकाल में युवा आदिवासी महिला सामान्य किसान परिवार से धार महू सांसद सावित्री ठाकुर को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है ठाकुर को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है.

दुर्गादास उईके भी कैबिनेट में हुए शामिल

बैतूल सांसद ने 2024 में बैतूल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम को 3 लाख 79 हजार 761 वोटों से हराया है. बैतूल में बंपर जीत के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. उईके दलित वर्ग से आते हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि जातिगत समीकरणों को साधने के लिए उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है.

Exit mobile version